स्कूलों का एग्जामिनेशन पैटर्न बदलेगी दिल्ली सरकार 

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Jan 2017 12:28:30 PM
स्कूलों का एग्जामिनेशन पैटर्न बदलेगी दिल्ली सरकार 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के एग्जामिनेशन पैटर्न को बदलने की बात चल रही है। देश के जाने माने शिक्षाविदों को डिप्यूटी सीएम और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने लेटर लिखा है। जिसमे आंठवी क्लास तक के अस्सेसमेंट और एग्जामिनेशन सिस्टम में किये जाने वाले जरुरी बदलसों पर फीडबैक मांगा है। 

 31 जनवरी तक नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भर सकते है 

डिप्टी सीएम के मुताबिक क्लासरूम में टीचिंग-लर्निंग प्रोसेस के लिए अस्सेस्मेंट पैटर्न काफी अहम है। सरकार ने कई कदम उठाये भी है क्लासरूम टीचिंग को बदलने के लिए। दिल्ली सरकार ने कक्षा छठी और आंठवी के प्रश्नपत्र भी भेजे है साथ ही उनमे कौन कौन से चेंजेस किये जा सकते है ये भी पूछा है।

स्टूडेंट्स एग्जामिनेशन सिस्टम को बोझ न समझें बल्कि एग्जामिनेशन सिस्टम ऐसा होना चाहिए ताकि स्टूडेंट्स की स्किल्स और अबिलिटी निखर कर सामने आए। रटने का सिस्टम पूरी तरह से दूर किया जाना चाहिए।

CAT-2016 के रिजल्ट में रहा पटना के छात्रों का दबदबा 

पिछले डेढ़ साल में दिल्ली सरकार के एजुकेशन डिपार्टमेंट के लिए काफी कुछ किया है। जैसे स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम , टीचिंग को बेहतर बनाने और टीचिंग ट्रेनिग पर भी काम किया गया है। इसके लिए टीचर्स को देश विदेश की बेहतरीन इंस्टिट्यूट में ट्रेनिग भी दी जा रही है। साथ ही बच्चों के लिए रीडिंग कैम्पेन भी चलाया गया है।  एजुकेशन डिपार्टमेंट को अभी असेसमेंट और एग्जामिनेशन सिस्टम में जरूरी बदलाव करने हैं और इसके लिए शिक्षाविदों की राय काफी अहम है जिसपे दिल्ली सरकार अपनी अहम राय दे। 

source : google 

READ MORE -

कोहरे के कारण 26 ट्रेनें लेट, 11 हुई रद्द

क्राइम कैपिटल बना दिल्ली और जयपुर ! एक से ऑटो में तो दूसरी से फुटपाथ पर किया गैंगरेप

जवान के वीडियो पर आज गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी बीएसएफ

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.