दिल्ली के नर्सरी स्कूल में दाखिले के लिए बने नए नियम

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 09:12:01 AM
delhi nursery kids

दिल्ली में किसी भी नर्सरी स्कूल में दाखिले के लिए अब बच्चों के घर से स्कूल की दुरी पहले देखी जाएगी फिर दाखिले की बात होगी।
इसके लिए दिल्ली सरकार ने गुइडलिने भी जारी किया है। जिसके तहत हर नर्सरी स्कूल को अपने आस-पड़ोस के बच्चों को प्राथमिकता देनी होगी।  सूत्रों के मुताबिक , स्कूल के नजदीक रहने वाले लोगों को दाखिले के दौरान वरीयता दी जाएगी।

इस वर्ष की शुरुआत में इसके बाबत एक याचिका भी दिल्ली हाई कोर्ट में दायर की गई थी।  इसमें उन्होंने किसी बच्चे के नर्सरी में दाखिले के लिए पड़ोस को महत्वपूर्ण फैक्टर कहा था। इस याचिका के अनुसार किसी भी स्कूल को अपने आस-पड़ोस से 75 फीसदी स्टूडेंट्स को दाखिला देना होगा। सूत्र कहते हैं कि सरकार भी इसी तरह से आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है।

पिछले वर्ष दिल्ली सरकार ने मैनेजमेंट कोटा को समाप्त करने के साथ-साथ और भी 62 मानकों को खत्म करने के ऑर्डर दिए थे।  इसमें बच्चों के फूड हैबिट, बच्चे के सेक्स, माता-पिता का बैकग्राउंड जैसे मानकों को शामिल किया गया था, लेकिन इस पहल को दिल्ली हाईकोर्ट ने दोनों बार रोकने का काम किया।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.