कॅरियर बनाने में मददगार डिजिटल पेशेवर सोशल नेटवर्क

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 11:18:03 AM
Digital professional social network to help build career
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

नई दिल्ली। कुछ समय पहले महाराष्ट्र के अकोला का इंजीनियरिग का एक छात्र अमेरिका में इंटर्नशिप की संभावनाएं तलाश रहा था। उसने अपने सभी संबंधों को टटोला, पर बात नहीं बनी। उसने सोशल मीडिया की कुछ वेबसाइट पर भी अपनी इच्छा को लिखा, पर परिणाम सिफर ही रहा। निराशा में उसने एक वरिष्ठ से बात की। उसने अमेरिका में जान पहचान ना होने की बात कहकर उसकी मदद करने में असमर्थता जताई, लेकिन साथ ही उसे सलाह दी कि वह अपनी इच्छा को एक बार 'लिंक्डइन’ पर लिख कर देखें।

स्मार्टफोन और 4जी कनेक्टिविटी के ज़माने में किसी पेशेवर सोशल नेटवर्क वेबसाइट अथवा ऐप पर जाना कोई समस्या नहीं है। उसने तुरंत अपने स्मार्टफोन पर लिंक्डइन का एप डाउनलोड किया और प्रोफाइल बना कर सबसे पहले उसी वरिष्ठ को जोड़ कर अपनी इच्छा व्यक्त करने वाली पोस्ट लिख दी। उसके वरिष्ठ ने भी उसे 'लाइक’ कर दिया। उस छात्र ने अगले पांच दिनों में 27 लोगों को 'कनेक्शन’ बनाया। करीब 10 दिन बाद उसकी इच्छा पूरी हो गई। उसने अपनी खुशी दूसरी पोस्ट में ज़ाहिर की।

VALENTINE'S DAY 2018: आज डूडल पर प्यार भरा दिन, लव बर्ड्स के जरिए गूगल सेलिब्रेट कर रहा वेलेंटाइन

इसी तरह के अनगिनत किस्से पेशेवरों (प्रोफेशनल्स) में 'लिक्डइन’ जैसे डिजिटल पेशेवर सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता को दर्शाते हैं। लिक्डइन के अतिरिक्त 'रेफरहायर', 'अपर्चुनिटी', 'पार्टनरअप',' ट्विटलाह’ और 'ब्रांच आउट’ आदि भी पेशेवरों के लिए काफी जाने पहचाने डिजिटल सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म हैं।

खुशखबरी !फेसबुक यूजर्स को दिखेगी दोस्तों की पोस्ट, पब्लिशर्स के पोस्ट होंगे कम

सोशल मीडिया के वर्चस्व के वर्तमान दौर में जहाँ ज्यादातर प्लेटफॉर्म लोगों के शौक और अहम को आधार बना कर चल रहे हैं, वहीं ये प्लेटफॉर्म पेशेवर समाज को जोड़ने का वर्चुअल मंच है। यहाँ पर ना सिर्फ आप अपने पेशेवर साथिओं से जुड़ सकते हैं, बल्कि प्रोफाइल पर वर्तमान अथवा पिछली कंपनियों के सहकर्मी और वरिष्ठ साथियों से अनुशंसा लेकर भविष्य में नौकरी के लिए खुद की उम्मीदवारी को अप्रत्यक्ष रूप से मजबूत कर सकते हैं।

वर्तमान दौर में जब नौकरी के लिए उम्मीदवारी की अधिकतम आयु लगातार कम होती जा रही है, उसमें अलग अलग क्षेत्रों के पेशेवरों के लिए बने ग्रुप या कम्युनिटी काफी मददगार हो सकते हैं। इन पर होने वाली चर्चा आपको समय रहते ना सिर्फ खुद के कौशल को बेहतर करने के लिए सचेत करेंगे, बल्कि कुछ लोग सही कोर्स और संस्थान का चयन करने में भी मदद कर सकते हैं। इन प्लेटफार्म पर पेशेवर 'विद्या बांटने से बढ़ती है’ वाले विचार में भी यकीन रखते हैं। इसलिए यहाँ पर ना सिर्फ आप दूसरे पेशेवरों की अनुभवी बातों से सीख सकते हैं, बल्कि खुद के अनुभव या विशेषज्ञता से जुड़ी बातें साझा कर सकते हैं।

वॉट्सएप यूजर के लिए आए ये दो नए शानदार फीचर्स

इसके अतिरिक्त दूसरी लेकिन आपके कॅरियर को प्रभावित करने वाली विशेषज्ञता के पेशेवरों के अनुभवों को पढ़कर उनके ­दृष्टिकोण को समझने में भी ये प्लेटफॉर्म काफी प्रभावी हैं। उदाहरण के लिए यदि आप नेटवर्क इंजीनियर हैं, तो एक वरिष्ठ एचआर प्रोफेशनल के अनुभवों को पढ़कर आप समझ सकते हैं कि आपके और आपके एचआर मैनेजर के बीच हुए मनमुटाव का कारण क्या रहा होगा। हमारे कॅरियर की तरक्की को सभी विभाग के पेशेवर प्रभावित करते हैं, ऐसे में उनके ­ दृष्टिकोण को समझना काफी मददगार साबित हो सकता है।

इन पेशेवर सोशल नेटवर्क्स में 'लिक्डइन’ सर्वाधिक लोकप्रिय है, लेकिन 'विसुअल सीवी' 'मीट अप’ और 'ज़रप्लाई’ भी अपनी खास फीचर्स के लिए जाने जाते हैं। 'विसुअल सीवी’ अपने नाम के अनुरूप आपको एक खास तरह का 'डिजिटल’ रिज्यूमे बनाने की सुविधा देता है, जो ना सिर्फ आकर्षक दिखता है, बल्कि आसानी से किसी के साथ शेयर भी किया जा सकता है।

'मीट अप’ आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन मीटिंग का प्लेटफार्म देता है। वहीं 'जरप्लाई’ पर आप रिज्यूमे पोस्ट करने के साथ साथ आप वीडियो, पोर्टफोलियो और स्टोरी बोड्र्स बनाकर भी अपने प्रोफाइल को बेहतरीन बना सकते हैं।

हाइक मैसेंजर से सीधे बुक हो सकेगी ओला कैब

'रेफरहायर’ संबद्धता के सिद्धांत पर काम करता है, तो वहीं एल्गोरिथ्म आधारित खोज के माध्यम से उपयुक्त जॉब सर्च में प्रभावी माना जाता है। इसके साथ एक खास बात है भी है कि आप 'लिक्डइन’ अकाउंट से भी लॉग-इन कर सकते हैं। 'रेफेरहायर’ पर भी आप 'लिक्डइन’ के कनेक्शंस को जोड़ सकते हैं। वैसे तो इसमें से हर एक डिजिटल पेशेवर सोशल नेटवर्क कुछ न कुछ अलग सुविधा देता है, लेकिन'लिक्डइन’पर आपको कई सारे फीचर मिल जाएंगे।

ये प्लेटफार्म आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन मीटिंग की सुविधा भी देने लगा है। आप अपने काम से जुड़े वीडियो, प्रेस क्लिपिग्स, लिक्स आदि भी प्रोफाइल में जोड़ सकते हैं। अन्य नेटवर्क के काफी सारे फीचर्स 'लिक्डइन’ पर ही मिल जाने से ये सर्वाधिक लोकप्रिय पेशेवर सोशल नेटवर्क बनकर उभरा है।

इन डिजिटल पेशेवर सोशल नेटवर्क्स पर कई अन्य फीचर भी हैं जो आपके कॅरियर में मददगार बन सकते हैं। जैसे जैसे जॉब डालने से लेकर उम्मीदवार की शॉर्टलिस्टिग के लिए पेशेवरों के इन सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल एक के बाद एक कंपनियां करने लगी हैं, उसे देखते हुए ये डिजिटल नेटवर्क्स कॅरियर की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं। एजेंसी

अपना 'वैलेंटाइन’ ढूंढने के लिए युवा ले रहे हैं डेटिग ऐप्स का सहारा: एसोचैम

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.