साढ़े पांच सौ पदों पर महिला एवं बाल विकास विभाग ने निकाली सीधी भर्ती

Samachar Jagat | Monday, 04 Dec 2017 09:27:06 PM
Direct recruitment of women and child development departments at half a dozen hundred posts

जयपुर। राजस्थान की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने यहां घोषणा की कि प्रदेश में विभाग के विभिन्न साढ़े पांच सौ पदों के लिए सीधी भर्ती की जाएगी। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ने सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर विभाग की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में महिला अधिकारिता पर्यवेक्षक के 295 पदों एवं महिला पर्यवेक्षक के 221 पदों सहित संरक्षण अधिकारियों के 33 पदों पर जल्द ही सीधी भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि महिला अधिकारिता विभाग का वर्ष 2012-13 में बजट लगभग 92 करोड़ रुपए था जिसे वर्ष 2017-18 में तीन गुना करते हुए करीब 289 करोड़ कर दिया गया है।

NEIGRIHMS ने मैनेजर व हेल्थ इंस्पेक्टर पदों पर निकाली वैकेंसी

श्रीमती भदेल ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ब्लॉक स्तर पर महिला शक्ति केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व तथा प्रसव के पश्चात आर्थिक सहायता देने के लिए तथा शिशु टीकाकरण को प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना इसी माह से लागू की जाने की घोषणा की। इस योजना के तहत परिवार में प्रथम प्रसव पर गर्भकाल के पहले छह माह में प्रथम किस्त 1000 रुपए, गर्भकाल में अन्तिम तिमाही में 2000 रुपए एवं शिशु जन्म के बाद टीकाकरण आदि होने पर दो हजार रुपये बैंक खाते में भुगतान किए जाएंगे।

मिलिट्री हॉस्पिटल में 10वीं पास के लिए निकली वैकेंसी, अभी करें आवेदन

उन्होंने राज्य में राष्ट्रीय पोषण मिशन लागू किए जाने की भी घोषणा की। इसके तहत वर्ष 2017-18 से वर्ष 2019-20 तक छोटे बच्चों, किशोरियों एवं गर्भवती/धात्री महिलाओं में अन्य पोषण, एनीमिया एवं ठिगनेपन के स्तर को कम किया जाएगा। श्रीमती भदेल ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में राज्य में आदर्श आंगनबाड़ी अभियान प्रारम्भ किया जाएगा जिसमें प्रत्येक परियोजना में न्यूनतम पांच केन्द्रों को आदर्श के रूप में विकसित किया जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.