परंपरागत हुनर से उपलब्ध होंगे रोजगार के अवसर

Samachar Jagat | Saturday, 03 Nov 2018 01:10:46 PM
Employment opportunities will be available from traditional skill

जयपुर। राजस्थान ने हुनरमंद युवाओं, दस्तकारों, बुनकरों के माध्यम से देश - दुनिया में विशेष पहचान बनाई है और राजस्थानी उत्पादों की विदेशों तक अच्छी मांग है। ऐसे में युवाओं को परंपरागत उद्योग धंधों और परंपरागत हुनर से जोड़ने से स्थानीय स्तर पर ही रोजगार के अवसर उपलब्ध होने के साथ क्षेत्र का आर्थिक विकास संभव हो सकेगा। 

सत्यजीत रे की फिल्म 'पथेर पांचाली' बीबीसी की 100 सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्मों की सूची में हुई शामिल

उद्योग आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों से रुबरु होते समय यह बात कही। उन्होंने जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों द्वारा कलस्टर आधारित प्रयास करने की जरुरत बताते हुए कहा कि इससे प्रदेश के परंपरागत हस्तशिल्प और क्षेत्र विशेष के परंपरागत लघु उद्योगों का संरक्षण एवं संवर्द्धन हो सकेगा। 

‘महिलाओं पर केंद्रित फिल्म’ शब्द का तब तक इस्तेमाल होगा जब तक ऐसी फिल्में आम न हो जाएं: ऋचा चड्ढा

उन्होंने कहा कि राजस्थान में मिट्टी, पत्थर, कपास, सूत, लोहा, ज्वैलरी तथा अन्य में हुनर एवं कला छिपी हुई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान ने हस्तशिल्पियों, हुनरमंद युवाओं, दस्तकारों, बुनकरों द्वारा देश - दुनिया में विशेष पहचान बनाई है और राजस्थानी उत्पादों की विदेशों तक अच्छी मांग है। ऐसे में युवाओं को इससे जोड़कर बिचौलियों से बचाते हुए सीधे जोड़ने में जिला उद्योग केंद्रों को आगे आना होगा। -एजेंसी

Good News: सलमान, आमिर और रानी के बाद अब शाहरुख खान मचाएंगे चीन में धमाल

Bigg Boss 12: पहली बार ये सदस्य बना घर का कैप्टन, विकास, शिल्पा के बाद इन कंटेस्टेंट्स की हुई एंट्री



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.