18 लाख लोगों को प्रशिक्षित करेगा ईपीसीईएस

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 11:39:42 AM
EPCES will train 18 lakh people

नई दिल्ली। सेज एवं ईओयू सेक्टर में दक्ष श्रमिकों की कमी को देखते हुए एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर ईओयू एंड सेज (ईपीसीईएस) ने कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनायी है। ईपीसीईएस निर्यात पुरस्कार के दौरान काउंसिल के कार्यकारी अध्यक्ष डा. विनय शर्मा ने यह घोषणा करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के तहत 18 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा और यह कार्यक्रम देशव्यापी होगा।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में नौकरी पाने का सुनहरा मौका

उन्होंने कहा कि अभी एसईजेड और ईओयू 18,23,451 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार दे रहा है। रोजगार के इस कार्यक्रम को और आगे ले जाने के लिए ईपीसीईएस नई दिशा तय करने के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ करने जा रही है। सेज एवं ईओयू में प्रशिक्षित लोगों की भारी कमी है। इसके जरिये इस अंतर को कम करने में मदद मिलेगी।

महानगरपालिका में सुपरवाइजर पदों पर निकली वैकेंसी, अभी करें आवेदन

उन्होंने कहा कि ईपीसीईएस मेगा स्कीम के तहत स्टार्ट अप के प्रोत्साहन के लिए 200 से अधिक सेज में एक लाख वर्गमीटर जगह देने जा रही है। देश के प्रमुख सभी सात सेज एवं ईओयू में स्टार्ट अप के लिए इनक्यूबेटरों की स्थापना की जाएगी। यहां सर्टिफिकेट कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षण दिए जाएंगे। प्रशिक्षण के विषय सेज कानून एवं नियम, सीमा शुल्क कानून एवं नियम के साथ लॉजिस्टिक नियमों से जुड़े होंगे।

विदेशी विश्वविद्यालयों में मेडिकल की पढ़ाई के लिए भी 'नीट’ अनिवार्य

इस अवसर पर ईपीसीईएस ने बुक ऑफ नोटिफिकेशन बाई एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर यूओयू एंड सेज के 12वें संस्करण को भी जारी किया। इस किताब में सीबीईसी, सीबीडीटी, जीएसटी, आरबीआई, डीओसी, डीजीएफटी आदि द्वारा जारी किए गए नियमों की जानकारी दी गयी है।

इस मौके पर जिन कंपनियों को सम्मानित किया गया उनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज , पी.सी. गहने, हेटोरो लैब्स, हेवलेट पैकार्ड, जीई बीई, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, डीएलएफ ग्रुप, सिस्को, ओसवाल, टीसीएस, गोकलदास, गुडरिक एयरोस्पेस, मदरसन सुमी, ऑइलफील्ड वेअरहाउस आदि शामिल हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.