फोटोग्राफी में भी करियर बनाने की है अपार संभावनाएं

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 12:57:27 PM
Great potential to make career even in photography

इंटरनेट डेस्क। आजकल हर क्षेत्र में कॉम्पिटिशन है। चाहे पढ़ाई में हो या फिर नौकरी में। जरूरी नहीं है कि हर किसी का दिमाग पढ़ाई में तेज हो। यह भी जरूरी नहीं है कि हर कोई डॉक्टर या इंजीनियर बन पाएं। कम नंबर वाले भी कुछ अलग करके अपना करियर बना सकते हैं। कई बार स्टूडेंट घर वालों के प्रेशर में अपनी रूचि के अनुसार विषय नहीं चुन पाते और उनमें अपना करियर भी नहीं बना पाते। फोटोग्राफी आजकल यूथ का शौक बन गया है। हर कोई यहां-वहां फोटोग्राफी करता देखा जाता है।

क्या उनका यह शौक करियर बनाने में काम आ सकता है। तो आपको बता दें कि फोटोग्राफी का निस्संदेह काफी अच्छा स्कोप हो सकता है। जो लोग फोटोग्राफी में महारत हासिल कर चुके हैं वो बेशक इसमें अपना करियर भी बना लेंगे। फैशन फोटोग्राफर, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर, इंडस्ट्रियल फोटोग्राफर, प्रोडक्ट फोटोग्राफी, ट्रेवल एंड टूरिज्म फोटोग्राफी आदि न जाने कितने स्पेशियलाइजेशन इस पेशे में हैं। कई प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स इसकी ट्रेनिंग भी देते हैं।

फोटोग्राफी में करियर बनाने से पहले ध्यान रखें ये बातें- फोटोग्राफी लोगों की अब हॉबी बन गई है और इसमें करियर भी बना रहे हैं। पहले के जमाने में फोटोग्राफी केवल सम्पन्न वर्ग तक ही सीमित थी। लेकिन मॉडर्न डिजीटल कैमरे की मदद से इस विषय पर विशेषज्ञता हासिल की जा सकती है। इनसे फोटोग्राफी तो सरल हो गई है लेकिन डिजीटल कैमरे के बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

करियर योग्यता- अगर आप भी फोटोग्राफी में आप अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको किसी भी तरह की औपचारिक डिग्री लेने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपने केवल 12वीं पास की है तो भी आप फोटोग्राफी में अपनी लाइफ बना सकते हैं। 12वीं के बाद आप फोटोग्राफी संबंधी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा आपको फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की भी थोड़ी जानकारी होनी चाहिए। फोटोशॉप और कॉरल ड्रॉ के बारे में जानकारी हासिल कर आप फोटोग्राफी में आगे बढ़ सकते हैं।

कोर्स- देश में अब फोटोग्राफी के कई संस्थान खुल गए है जहां से आप फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं। हालांकि भारत में अभी इस क्षेत्र के लिए विशेष कोर्स उपलब्ध नहीं हैं, फिर भी फोटोग्राफी में डिप्लोमा और सर्टीफिकेट दो तरह के कोर्स कराए जाते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.