इग्नू ने योग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया

Samachar Jagat | Monday, 17 Jun 2019 09:03:59 AM
IGNOU launches certificate program in Yoga

नयी दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने योग में एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है। विश्वविद्यालय ने रविवार को बताया कि यह प्रोग्राम जुलाई सत्र से शुरू होगा। 

Rawat Public School

इग्नू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज ने यह पाठ्यक्रम शुरू किया जिसके तहत विधार्थियो को योग के मूल सिद्धांत एवं अभ्यास को समझने का मौका मिलेगा। विश्वविद्यालय ने कहा कि पाठ्यक्रम का लक्ष्य यह कोर्स करने वालों को योग के क्षेत्र में विभिन्न योगियों के योगदान एवं इतिहास के बारे में जागरुक बनाने और योग के माध्यम से शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य लाभ देना है। 
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की कक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य होंगे। पाठ्यक्रम की न्यूनतम अवधि छह माह होगी। यह कोर्स दिल्ली, देहरादून, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, जयपुर, लाडनू, चेन्नई, मुंबई और पुणे के क्षेत्रीय केंद्रों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.