इस साल IIT में प्लेसमेंट के लिए बड़ी संख्या में कंपनियां हिस्सा ले रही है 

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 03:37:51 PM
 इस साल IIT में प्लेसमेंट के लिए बड़ी संख्या में कंपनियां हिस्सा ले रही है 

इस साल आईआईटीज में प्लेसमेंट्स में सरकारी कंपनियां बड़ी संख्या में हिस्सा ले रही हैं। 1 दिसंबर से शुरू हो रही भर्ती प्रक्रिया में करीब-करीब सभी आईआईटीज ने पीएसयू की संख्या को दोगुने से ज्यादा कर दिया हैं। इन सरकारी कंपनियों (पीएसयू) में महारत्न और नवरत्न कंपनियां भी शामिल हैं। इसरो, डीआरडीओ और नौसेना भी भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेंगी।

अब से आधार कार्ड होगा अनिवार्य IIT JEE 2017 के लिए

सार्वजनिक सेक्टर की बड़ी हिस्सेदारी से भर्ती के पैटर्न में बड़ा बदलाव आएगा क्योंकि पीएसयू बड़ी संख्या में छात्रों को एक ही बार में जॉब का ऑफर देती हैं। आईआईटी खड़गपुर के प्लेसमेंट चेयरपर्सन देबाशीष देव ने बताया,'पिछले साल कोल इंडिया ने करीब 31 छात्रों की भर्ती की थी।' उन्होंने बताया कि सरकारी कंपनियों में जॉब ज्यादा सुरक्षित होने के अलावा उचित वेतन मिलता है। इसके अलावा रिटायरमेंट के बाद आकर्षक लाभ मिलते हैं।एक अन्य शिक्षक ने बताया, 'पीएसयू का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां कमजोर से कमजोर छात्रों को भी अच्छी पोजिशन मिल जाती है।'

जानिए कैसे टीम में रह कर काम कर सकते है, ये रहे टिप्स 

आईआईटी गुवाहाटी के प्लेसमेंट चेयरपर्सन कौस्तुभ मोहंती ने बताया कि पिछले साल गुवाहाटी कैंपस में तीन पीएसयू ने हिस्सा लिया था जबकि इस साल सात हिस्सा ले रही हैं। उन्होंने कहा कि पीएसयू की हिस्सेदारी में बढ़ोतरी का एक कारण मद्रास हाई कोर्ट का फैसला हो सकता है, जिसने पीएसयू द्वारा सीधी भर्ती के खिलाफ याचिका को खारिज कर दिया था।

आईआईटी मद्रास में आठ पीएसयू ने हिस्सा लेने की पुष्टि की है। आईआईटी मद्रास में प्लेसमेंट्स चेयरपर्सन मनु सांतानम ने बताया, 'इस साल प्लेसमेंट्स प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाली नई पीएसयू में कोल इंडिया, ओएनजीसी, एचपीसीएल, मिधानी (मिनिरत्न) और बीईएल शामिल हैं।'

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.