अगरबत्ती उद्योग से महिला सशक्तिकरण पर जोर, कर्मचारियों में 80 प्रतिशत महिलायें

Samachar Jagat | Saturday, 14 Jul 2018 12:45:44 PM
Incense stick industry emphasizes empowerment of women 80 percent of women in staff

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। सरकार के 'मेक इन इंडिया' अभियान और महिला सशक्तिकरण को अमल में लाते हुये निजी क्षेत्र की अगरबत्ती कंपनी इंदौर में एक अत्याधुनिक कारखाना लगाने जा रही हैं। इसकी खास बात ये है कि इसमें मुख्य रूप से महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा। यह कारखाना सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है।

स्टार्टअप के कॉन्सेप्ट से लेकर विस्तार करने तक पहले से ही जान लें ये जरूरी बातें

मध्य प्रदेश स्थित मैसूर दीप फरफ्यूमरी हाउस के कर्मचारियों में 80 प्रतिशत महिलायें हैं। कंपनी का मानना है कि अगरबत्ती व्यवसाय में महिला शक्ति के जुडऩे से वह अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा बनेंगी। कंपनी ने निदेशक अंकित अग्रवाल ने कहा, ''हम मध्य प्रदेश के इंदौर में एक अत्याधुनिक कारखाने की स्थापना कर रहे हैं। यह सितंबर महीने में शुरू हो जायेगा। इससे 1,000 महिलाओं को रोजगार मिलेगा।"

कंपनी ने ''अगरबत्ती उद्योग में महिला शक्ति" को लेकर देशव्यापी अभियान चलाया है। मुख्य रूप से इंदौर में कारोबार करने वाली कंपनी की कानपुर, रायपुर, जयपुर में भी इकाइयां हैं जहां पहले से ही 1,500 कर्मचारी कार्यरत हैं इनमें भी 80 प्रतिशत महिलायें काम कर रही हैं।

जून माह में अमेरिका में 213,000 रोजगार सृजित, बेरोजगारी दर बढ़कर हुई 4 प्रतिशत

कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में पैर जमाने के लिए दक्षिण एशिया में नेपाल और पश्चिम में अमेरिका में कार्यालय शुरू करने की घोषणा की है। देश में अगरबत्ती का बाजार करीब 5,000 करोड़ रुपये है। जेड ब्लैक 15-18 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ सर्वोच्च तीन कंपनियों में से एक है। तीन वर्ष पहले उसका कारोबार 190-195 करोड़ रुपये था, जो कि 2017-18 में बढ़कर 300 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। - एजेंसी  

Movie review: अपने सपने के लिए मौत को हराकर जिंदगी के संघर्ष की कहानी बयां करती है फिल्म 'सूरमा'

Box Office Collection: पहले ही दिन दिलजीत की फिल्म सूरमा बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाने में हुई नाकाम

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.