कंपनी के भीतर निकले जॉब में अप्लाई करने के लिए इन बातों का ध्यान रखे

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 09:32:41 AM
 कंपनी के भीतर निकले जॉब में अप्लाई करने के लिए इन बातों का ध्यान रखे

कई बार ऐसा होता है की, आपको अपनी कंपनी तो पसंद होती है, मगर जॉब प्रोफाइल कुछ खास नहीं  जचता। जिस वजह से मेहनत के बावजूद काम में संतुष्टि नही मिलती।  इसीलिए आप कंपनी के भीतर ही कोई वर्क प्रोफाइल ढूंढने की कोशिश करते है। आपके लिए खास बात ये है, की अब 'इंटर्नल जॉब ऑपोरच्यूनिटी' का ऑप्शन आपकी इस मुश्किल को हल कर सकता है।  लेकिन इसकी मदद लेने से पहले भी आपको किन्ही किन्ही बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होगा।

इस साल रिसर्च स्कालरशिप मिलेगी तीन भारतीय छात्रों को

1) इंटरव्यू  गंभीरता से दे -
अकसर बहुत से लोग 'इंटर्नल जॉब ऑपोरच्यूनिटी' में होने वाले इंटरव्यू को गंभीरता से नहीं लेते. कंपनी के भीतर का ही मामला होने और जान-पहचान के लोग होने के चलते आप होमवर्क नहीं करते. जबकि असलियत यह होती है कि वैकेंसी वाला डिपार्टमेंट अन्य कहीं और से आने वाले उम्मीदवार की तुलना में आपसे कहीं ज्यादा उम्मीदें रखता है. इसलिए इस इंटरव्यू को भी उतनी ही गंभीरता से लें जितना कि आप किसी अन्य कंपनी में दिखाते हैं. जिस पद के लिए वैकेंसी निकली है अपनी रिज्यूमे, कवर लेटर और स्किल्स को उसी के अनुसार तैयार करें ।

2) अपने हायरिंग मैनजेर से बात करके रखे -
ऑनलाइन रिज्यूमे भेजने के फौरन बाद आप खुद जाकर हायरिंग मैनेजर से भी मिल सकते हैं. व्यक्तिगत तौर पर जाकर आप उन्हें अपना परिचय दे सकते हैं और बता सकते हैं कि आपने उनकी टीम में निकली वैकेंसी के लिए आवेदन किया है ।

RRB तिरुअनंतपुरम ने RRB NTPC 2016 को लेकर दी सफाई

3) अपने बॉस को इस बारे में ज़रूर बताये -
वैसे तो बहुत सी कंपनी में ये नियम होता है कि किसी अन्य डिपार्टमेंट में निकली वैकेंसी के लिए अप्लाई करने से पहले अपने बॉस की मंजूरी लेना जरूरी होता है. लेकिन अगर ऐसा नियम न भी हो, तब भी आपको अप्लाई करने से पहले उससे व्यक्तिगत तौर पर बात करनी चाहिए. उसे अपनी दिलचस्पी और करियर के लक्ष्य के बारे में बताएं. ईमानदार रहें. इस तरह अपने बॉस का समर्थन हासिल करें ।

4) जिस वर्क प्रोफाइल में आप स्विच करना चाहते है, उस डिपार्टमेंट के कर्मचारी से डिटेल्स ले ले -
अगर संभव हो तो उस डिपार्टमेंट में कार्यरत कर्मचारियों से पहले ही सलाह लें सकते हैं. उनसे आप जॉब से जुड़े कई सवाल पूछ सकते हैं जैसे उस पद के लिए क्या-क्या चुनौतियां हैं, किन स्किल्स की जरूरत है, वहां की अच्छी बात क्या है और क्या खामियां हैं वगैरह वगैरह. ये सलाह इंटरव्यू के दौरान काफी काम आएगी ।

read more :

राजस्थानी बेसन वाली मिर्च

सिंधी हलवा

बंगाली डिश बैंगन भाजा

 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.