पढ़ाई को इंटरेस्टिंग और फ्लैवर्ड बनाने के लिए ब्रेक लेना है जरूरी

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 01:59:29 PM
 It is important to take breaks to make studies interesting and flavored

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। लगातार एक ही काम करने से बोरियत होने लगती है। फिर चाहे वो पढ़ाई ही क्यों न हो। यह ह्यूमन साइकोलॉजी है कि एक ही चीज को लगातार करने से व्यक्ति बोर होने लगता है। इससे व्यक्ति अवसाद या तनाव से घिरने लगता है। जब बात पढ़ाई की हो तो बच्चे वैसे भी पढ़ाई से जी चुराते है। इसलिए पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेना भी जरूरी है। पढ़ाई में कुछ नयापन लाने के लिए जरूरी कि स्टूडेंट्स पढ़ाई के वैज्ञानिक तरीकों को अपनाएं और कुछ नयापन लाएं।

वैसे तो दुनियाभर में पढ़ाई को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए कई रिसर्च की जा रही है। नए मनोवैज्ञानिक व वैज्ञानिक तरीकों का ईजाद हो रहा है, ताकि विद्यार्थी बिना बोर हुए कम समय में ज्यादा से ज्यादा ग्रहण कर सकें। ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में है जिनको वैज्ञानिकों और मनोवैज्ञानिकों ने मान्यता दी है। 

इनमें सबसे पहले आता है ब्रेक- जिस तरह हम खाना खाने, खेलने, घूमने हर चीज में ब्रेक लेते हैं उसी तरह पढ़ाई में भी ब्रेक लेना जरूरी है। एक ही चीज को लगातार नहीं कर सकते। रिलैक्सेशन ब्रेक जरूरी होता है। इससे माइंड फ्रेश होता है। मनोवैज्ञानिक का भी मानना है कि एग्जाम टाइम में भी 20 से 50 मिनट का स्लॉट बनाकर पढ़े। बीच में 5-10 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है।

ब्रेक से स्टडी बनेगी इंटरेस्टिंग- मनोवैज्ञानिक का भी कहना है कि जैसे हम एक ही तरह का खाना बार-बार खाने से बोर हो जाते हैं, वैसे ही दिमाग एक ही विषय को अधिक समय तक पसंद नहीं करता है। अगर हम पढ़ाई में कुछ नयापन चाहते है और उसे इंटरेस्टिंग बनाना चाहते है तो बीच में ब्रेक लेना चाहिए।

स्टडी प्लेस-  पढ़ते समय ब्रेक के अलावा पढ़ाई का स्थान भी महत्वपूर्ण होता है। एक ही जगह हमेशा पढ़ाई करने से भी दिमाग काम कम करता है। अगर आप स्टडी प्लेस बदलकर पढ़ाई करेंगे तो दिमाग भी अधिक काम करेगा। इसलिए एक जगह की बजाय लाइब्रेरी, कॉफी हाउस, अध्ययन कक्ष आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.