रेलवे में 63 हजार पदों पर होगी नियुक्ति, 12 मार्च तक करें आवेदन

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 01:42:36 PM
job-opportunity-for Railways-63 thousand posts-apply-now

नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे में हाई स्कूल तथा आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं के लिये ग्रुप-डी के करीब 63 हजार पदों के लिये भर्ती प्रक्रिया शुरु करने का ऐलान किया है और योग्य अभ्यर्थियों से इन पदों के लिए आवेदन करने को कहा है। 

IIM कलकत्ता में 100 फीसदी प्लेसमेंट

गोयल ने आज यहां ट्वीट में यह अपील की। रेलवे में युवाओं के लिये रोजगार के अवसर खुले हैं। हाई स्कूल तथा आईटीआई उत्तीर्ण योग्य अभ्यर्थी इन पदों के लिये आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 62 हजार 907 कर्मियों को लेवल वन वेतनमान पर भर्ती करने से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस भर्ती में रेलवे की विभिन्न इकाइयों में पहले से ही प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षुओं (अप्रेंटिसों) को प्राथमिकता दी जाएगी। 

सूत्रों के अनुसार स्किल इंडिया पहल में बड़ा योगदान करते हुए रेल मंत्रालय फिटर, टर्नर, मशीन वेल्डर, पेंटर, बढ़ई, इलेक्ट्रिशियन, रेफ्रिजरेटर और एसी मकैनिक और मोटर वाहन मैकेनिक आदि विभिन्न कार्यों में प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। मंत्रालय ने अपनी 16 जोनल इकाइयों और सात उत्पादन इकाइयों में 30 हजार प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण करने का लक्ष्य रखा है।

18 लाख लोगों को प्रशिक्षित करेगा ईपीसीईएस

सूत्रों के मुताबिक वर्ष 2017-18 की अवधि में 26 हजार प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देने की तैयारी है। रेलवे के 12 हजार रिक्त पदों पर नियुक्ति में रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं को प्राथमिकता दी जाएगी। यह व्यवस्था अप्रेन्टिस अधिनियम 1961 में हाल में किए गए संशोधनों के तहत की गई है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.