आईआईटी के छात्र काफी काफा है कोटा कोचिंग सेंटर से 

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 02:23:00 PM
आईआईटी के छात्र काफी काफा है कोटा कोचिंग सेंटर से 

इंजिनीरिंग के छेत्र में करियर बनाने वालो छात्रों का एक सपना होता है। किसी बड़े मान्य आईआईटी संस्थान में एडमिशन लेना। राजस्थान के कोटा में चल रहे कोचिंग सेंटर को सबसे हाई रेपुटेड संस्थान का दर्ज मिला है। क्योंकि यहां कोचिंग सेंटर्स की भरमार है । इसी बीच आईआईटी कानपूर ने एक स्टडी किया ,जिसमे ये बात सामने आयी की जिसके मुताबिक आधे से ज्यादा (करीब 59%) का ये मानना है की, कोटा के सेंटर्स में कैंपस से कही ज्यादा स्ट्रेस होता है। 

एड हॉक स्टाफ के पक्ष में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने किया भूख हड़ताल

हालांकि, 75 प्रतिशत स्टूडेंट्स यह भी मानते हैं कि कोटा के कोचिंग सेंटर्स की फैकल्टी कानपुर कैंपस से कहीं ज्यादा बेहतर भी है। इस सर्वे में करीब 212 कैंडिडेट्स को शामिल किया गया, जिनमें से सभी आईआईटी में दाखिले से पहले कोटा के कोचिंग सेंटर्स में पढ़ते थे।

IIT-खड़गपुर ने रूपया निकासी की लिमिट बढ़ने की मांग की 

कोटा के एजुकेशनल कल्चर पर की गई इस स्टडी के मुताबिक, स्टूडेंट्स द्वारा घर छोड़कर कोटा के कोचिंग संस्थानों में पढ़ने की होड़ लगाने के पीछे सबसे बड़ी वजह है, भारतीय स्कूलों में शिक्षा का निचला स्तर। स्टडी के मुताबिक, करीब 23 प्रतिशत कैंडिडेट्स कोटा के स्टूडेंट्स की सफलता की कहानियों से प्रेरित होकर वहां गए और करीब 66 प्रतिशत ने 11वीं कक्षा में ही कोटा के कोचिंग संस्थानों में दाखिला ले लिया था।

read more :

अब इन तरीकों को आजमाकर बढ़ाएं अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज

गर्ल्स को इन कलर में भाती है कारें

रखेगें इन बातों का ध्यान तो सुपरकार की तरह दिखेगी आपकी कार

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.