जानिए! कितने भरोसेमंद होते हैं ऑनलाइन कोर्स

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 10:41:46 AM
Learn How online courses are Trustworthy

इंटरनेट डेस्क। बढ़ते तकनीकि युग में इंटरनेट का उपयोग काफी बढ़ा दिया है, लोग ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन गेमिंग के साथ ही शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी इंटरनेट का सहारा लेने लगे हैं। काफी संस्थान हैं जो घर बैठे छात्रों को ऑनलाइन कोर्स करवाते हैं और आज के युवा इन कोर्स की तरफ खींचे चले जाते हैं। इससे छात्रों के समय की बचत होती है और जो समय उन्हें कॉलेज या इंस्टीट्यूट तक जाने में लगता है उस समय में वे आसानी से इंटरनेट से अपना कोर्स पूरा कर लेते हैं।

इसी के साथ कुछ युवा ऑनलाइन कोर्स को करते हुए अपना जेब खर्च निकालने के लिए नौकरी भी कर लेते हैं इससे उनकी पढ़ाई भी नहीं रूकती है और इनकम भी होती रहती है। ऑनलाइन कोर्स से भले की आज के छात्रों को काफी फायदा होता हो लेकिन प्रश्न ये उठता है कि क्या वास्तव में ये कोर्स भरोसेमंद हैं आइए जानते हैं इसके बारे में.....

ऑनलाइन कोर्स का चुनाव छात्र अपनी सहूलियत के लिए करते हैं लेकिन कई बार बिना अच्छे से जानकारी प्राप्त किए ऐसे ऑनलाइन इंस्टीट्यूट का चुनाव कर लेते हैं जिन्हें केवल अपनी फीस से मतलब होता है, ऐसे में छात्रों को सही और उपयुक्त शिक्षा नहीं मिल पाती है।

आपको बता दें कि कुछ ऑनलाइन इंस्टीट्यूट फ्रॉड होते हैं जिनकी डिग्री या डिप्लोमा की कोई वेल्यू नहीं होती है, अगर आप गलती से ऐसे इंस्टीट्यूट से ऑनलाइन कोर्स करते हैं तो इससे आपके समय के साथ ही आपके पैसे की भी बर्बादी होती है। अगर आप ऑनलाइन कोर्स का चुनाव करते हैं तो पहले उस इंस्टीट्यूट के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें। 

धोखाधड़ी और फ्रॉड ज्यादा होने पर आज भी कम लोग इन ऑनलाइन कोर्स पर भरोसा करते हैं अतः हम ये कह सकते हैं कि आज भी ऑनलाइन कोर्स इतने ज्यादा भरोसेमंद नहीं हैं। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.