देश का पहला नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल एप लांच

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 10:45:12 AM
Mobile App Launch of National Scholarship Portal

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने देश का पहला राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल मोबाइल ऐप (एनएसपी मोबाइल ऐप) लॉन्च किया। नकवी ने कहा कि यह ऐप निर्धन एवं कमजोर तबकों के छात्रों के लिए एक सुगम, आसान और बाधा मुक्त छात्रवृत्ति प्रणाली सुनिश्चित करेगी। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से सभी छात्रवृत्तियाँ प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के तहत जरूरतमंद छात्रों के बैंक खातों में सीधे दी जा रही हैं ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी या राजस्व चोरी की आशंका न रहे। 

बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने सुनहरा मौका, इस विभाग में निकली भारी वैकेंसी 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल मोबाइल ऐप छात्रों के लिए लाभदायक साबित होगा और छात्रवृत्तियों के लिए एक पारदर्शी तंत्र को सु¬ढè बनाने में सहायता करेगी। छात्र अपने मोबाइल ऐप पर विभिन्न छात्रवृत्तियों के बारे में सभी प्रकार की सूचनाएँ प्राप्त कर सकेंगे। वे घर बैठे ही छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

12वीं पास के लिए भारत- तिब्बत सीमा पुलिस बल में निकली भारी वैकेंसी, जल्द करें आवेदन 

छात्र इस ऐप पर अपने लिए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे तथा अपने आवेदन, छात्रवृत्तियों के संवितरण आदि की स्थिति की जानकारी भी ले सकेंगे। दूरदराज के क्षेत्रों, पहाड़ी इलाकों और पूर्वोत्तर के छात्रों को इससे सबसे अधिक लाभ पहुँचेगा। नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय अब पूरी तरह ऑनलाइन हो चुका है। बिचौलियों को समाप्त कर दिया गया है और प्रत्येक योजना का लाभ बिना किसी बाधा के जरूरतमंदों के पास सीधे पहुँच रहा है। 
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने अपने नाम किया ये नया विश्व रिकॉर्ड 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद भी नंबर वन रहे विराट कोहली, जानिए कैसे 

मनु और सुमित ने जापान ओपन में ओलंपिक रजत पदक विजेता जोड़ी को हराया 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.