अधिकारियों की भर्ती के लिए सितंबर में प्रवेश परीक्षा लेगी नौसेना

Samachar Jagat | Wednesday, 15 May 2019 11:40:23 AM
Navy to take admission test in September for recruitment of officers

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना स्नातक उम्मीदवारों की अधिकारी के स्तर पर भर्ती के लिए अब स्वयं भी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी और पहली इंडियन नेवी एंट्रेन्स टेस्ट (आईएनईटी अधिकारी) परीक्षा आगामी सितंबर में देश भर में फैले केंद्रों में होगी।  अभी नौसेना में स्नातक उम्मीदवारों की अधिकारी के तौर पर भर्ती के लिए कुछ शाखाओं में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा के अंकों के आधार पर आवेदन किया जाता है। सर्विस स्लेकशन बोर्ड यानी एसएसबी इनमें से उपयुक्त उम्मीदवारों की छटनी कर उन्हें मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और बौद्धिक पैमानों की कसौटी पर परखता है।

नई व्यवस्था में नौसेना की आईएनईटी अधिकारी परीक्षा में पास उम्मीदवारों को एसएसबी के योग्य माना जाएगा। इस परीक्षा में पास उम्मीदवार ही एसएसबी में जा सकेंगे। कंम्प्यूटर आधारित यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग और यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम के अलावा होगी। नई प्रक्रिया में नौसेना हर छह महीने में भर्ती के लिए विज्ञापन देगी और उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अपनी पसंद की एंट्री के तहत आवेदन करना होगा। एंट्री, आयु और शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी नौसेना की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.ज्वाइनइंडियननेवी.गोव.इन पर उपलब्ध है।

उम्मीवारों को इस वेबसाइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इससे आवेदन के समय उनका समय बचेगा और विज्ञापन प्रकाशित होते ही उन्हें अपने आप एक ई मेल आयेगा जिसके बाद वे आवेदन कर सकेंगे। आईएनईटी अधिकारी परीक्षा के चार भाग होंगे जिनमें अंग्रेजी, तार्किक, संख्यात्मक, विज्ञान, गणीत और सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवार को एसएसबी के लिए इन सभी भागों में पास होना होगा। उन्हें एंट्री प्राथमिकता और परीक्षा में अर्जित अंकों के आधार पर एसएसबी के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम वरीय सूची में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को एसएसबी और मेडिकल जांच में पास होना होगा। चयनित उम्मीदवारों को नौसेना की अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। -एजेंसी

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.