NIT में एडमिशन चाहिए तो 75% मार्क्स लाना ज़रूरी

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 04:50:26 PM
NIT में एडमिशन चाहिए तो 75% मार्क्स लाना ज़रूरी

अगले साल से NIT में एडमिशन के लिए भी 75% मार्क्स लाना अनिवार्य कर दिया गया है।सभी नेशनल इंस्टिट्यूट्स ऑफ़ टेक्नोलॉजी को इस बारे में जानकारी दे दी गयी है । हलाकि एचआरडी की माने तो कुछ स्टूडेंट्स ने इसका विरोध किया साथ ही मिनिस्ट्री को इ-मेल भी किया । हालांकि ज्यादातर इसके समर्थन में ही हैं।

नेट रेजिस्ट्रेशन के लिए दो दिन और बाकी

मिनिस्ट्री के अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जब सभी एनआईटी में बात की गई तो यह तथ्य भी सामने आया कि एनआईटी में ऐडमिशन लेने वाले 95 पर्सेंट स्टूडेंट्स के 12वीं में 75 पर्सेंट से ज्यादा ही मार्क्स होते हैं। इसलिए इस फैसले का स्टूडेंट्स को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक 2017 से जेईई एग्जाम में 12वीं के एग्जाम का 40 पर्सेंट वेटेज खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही एनआईटी के लिए मिनिमम क्वॉलिफिकेशन बढ़ा दी गई है।

अब DRDO और IIT मिलकर करेंगे रिसर्च

अभी जेईई एग्जाम में रैंक हासिल करने के बाद भी किसी आईआईटी में ऐडमिशन के लिए स्टूडेंट के 12वीं में एक तय लिमिट से ज्यादा मार्क्स होने जरूरी हैं। जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए 75 पर्सेंट मार्क्स पाने जरूरी हैं तो एससी-एसटी कैटिगरी के लिए 70 पर्सेंट मार्क्स।

READ MORE :

 

जाने! लड़को की पहली पसन्द 'Bad Girls' क्यूँ होती है....

तो शादी को लेकर लड़कियां अक्सर ये सोचती है...

अगर आपको भी सताते है डरावने सपने, तो हो सकते है ये कारण...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.