बिहार के महाविद्यालयों में दाखिले के लिए होगा ऑन लाइन आवेदन

Samachar Jagat | Saturday, 14 Apr 2018 06:11:15 PM
Online application for admission in colleges in Bihar

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट ओएफएसएस की सराहना करते हुए कहा कि इससे प्लस टू के बाद राज्य के महाविद्यालयों में दाखिला लेने वाले छात्रों को बेवजह की होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

यूजीसी ने सीबीसीएस को लागू करने और पाठ्यक्रम को संशोधित करने के संबंध में मांगी जानकारी

नीतीश कुमार के समक्ष एक अणे मार्ग स्थित विमर्श में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटर स्तरीय एवं स्नातक पाठ्यक्रमों में आगामी सत्र(2018-19) से विद्यार्थियों के नामांकन के लिये ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के संबंध में ओएफएसएस का विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया गया। किशोर ने बताया कि इसके लिये छात्र वसुधा केन्द्र या घर से लैपटॉप, कम्प्यूटर या मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

परीक्षा समिति के अध्यक्ष ने बताया कि अब तक यह व्यवस्था रही है कि प्लस टू के बाद छात्रों को नामांकन के लिये कई महाविद्यालयों में आवेदन पत्र भरकर जमा करना होता है और इसके कारण उन्हें कई महाविद्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता है। ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट के लागू होने के बाद छात्र घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और ऑनलाइन आवेदन में वे उन सभी कॉलेजों में आवेदन दे सकते हैं, जहां वे नामांकन चाहते हैं। बेवसाइट के माध्यम से उन्हें पता चल जायेगा कि उन्हें किस महाविद्यालय में मेरीट के अनुसार नामांकन लेना है। इसे इसी सत्र से लागू करने का विचार है।

सिंडिकेट बैंक में एडवाइजर के पद पर निकली भर्ती

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक अच्छी विधा है। इसे डाटा कलेक्शन और चीजों को अपडेट करने में सहुलियत होगी। उन्होंने कहा कि इससे छात्रों को बेवजह की होने वाली परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.