रावत कॉलेज गाइड: कॉलेज स्टूडेंट अपनी व्यस्त दिनचर्या को इन आसान टिप्स से कर सकते हैं मैनेज

Samachar Jagat | Friday, 02 Aug 2019 01:14:22 PM
Rawat college guide: College students can manage their busy routine with these easy tips

अधिकांश छात्रों का मानना है कि कॉलेज लाइफ, पूरी लाइफ का सबसे अच्छा फेज होती है, लेकिन कॉलेज लाइफ स्टूडेंट्स के लिए काफी स्ट्रेसफूल भी होती है क्योकिं स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ साथ अन्य चीजों के बीच भी सामंजस्य बिठाना होता है। इस दौरान कभी-कभी छात्रों के लिए अपने शैक्षिक जीवन, सामाजिक जीवन और व्यक्तिगत जीवन के बीच सामंजस्य स्थापित करना मुश्किल हो जाता है।

रावत गर्ल्स कॉलेज जो कि जयपुर के बेस्ट गर्ल्स कॉलेज में से एक है, आज छात्राओं को स्ट्रेस से बचने के लिए ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहा है जो स्टूडेंट्स के लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। हमारे अनुसार अध्ययन और सामाजिक संपर्क के बीच संतुलन बनाने के लिए, छात्रों को टाइम मैनेजमेंट और इसे अप्लाई करने के लिए टिप्स सीखने चाहिए।

ऑर्गेनाइज्ड रहें
शेड्यूल को नियंत्रित करने का एक सरल तरीका ऑर्गेनाइज्ड रहना है। एक अनऑर्गेनाइज्ड स्टूडेंट एक सक्सेसफुल शेड्यूल नहीं बना सकता है जिसमें वह सब कुछ का ट्रैक कर सके। आदतें बदलना मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर कोई प्रयास करता है तो कुछ भी असंभव नहीं है। इसके लिए स्टूडेंट्स को यह नोट करना है कि क्या किया जाना चाहिए और कब किया जाना चाहिए। इस से स्टूडेंट को एक आदर्श शेड्यूल बनाने में मदद मिलती है।

योजना बनाए
तत्काल नियोजन के बजाय अपने शेड्यूल का एक साप्ताहिक चार्ट बनाएं। प्रत्येक एक्टिविटी और टास्क के लिए स्टूडेंट को इसे पूरा करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करनी चाहिए और यह कार्य समय पर पूरा भी करना चाहिए। कार्य को पूरा करने में लगने वाले समय को कम करने की कोशिश भी करनी चाहिए। 

टास्क को करें प्रायरोटाइज
अपने टास्क निर्धारित करने के बाद उन्हें प्रायोरिटी के आधार पर पूरा करें। उदाहण के लिए यदि आपको कोई अपना कॉलेज असाइनमेंट 2 दिन बाद देना है तो पहले उसे पूरा करें और उसके बाद दूसरे कामों पर ध्यान दें। इस से आपका कोई भी काम अधूरा नहीं रहेगा। 

लक्ष्य बनाए
स्पष्ट लक्ष्य छात्र के फोकस को बेहतर बनाने में मदद करता है। स्पष्ट लक्ष्य वाला छात्र बेहतर प्रदर्शन करता है। यदि किसी छात्र का लक्ष्य स्पष्ट है तो उसके पास अपने इस लक्ष्य या गोल को पूरा करने के लिए एक क्लियर विजन भी होगा। स्टूडेंट का लक्ष्य खास होना चाहिए जो उनके शेड्यूल टास्कस को पूरा करने में मदद कर सके।

स्ट्रेस मैनेजमेंट

कॉलेज लाइफ में व्यस्त शेड्यूल के बीच तनाव होना आम है। इस समस्या को दूर करने के लिए तनाव प्रबंधन रणनीति बनाएं। पर्याप्त नींद और स्वस्थ आहार लें। इसके अलावा, व्यायाम और योग न केवल शरीर को मजबूत बनाने में मदद करेंगे, बल्कि यह तनाव को भी दूर रखेंगे।

इन टाइम मैनेजमेंट स्किल्स से रावत पी.जी. गर्ल्स कॉलेज स्टूडेंट को एक आदर्श शेड्यूल बनाने में मदद कर सकता है। इनको अपनाने से स्टूडेंट्स को अध्ययन और उनके सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.