महिलाओं के लिए खुशखबरी, अब नौसेना में भी होगी भर्ती

Samachar Jagat | Friday, 02 Nov 2018 07:41:36 PM
Recruitment of women sailors in Navy

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाते हुए नौसेना में महिला नाविकों (सेलर) की भर्ती पर गंभीरता से विचार कर रही है साथ ही महिलाओं की समुद्र में तैनाती को लेकर भी बातचीत हो रही है। नौसेना में नाविक यानी ‘सेलर’ सेना के जवान के समकक्ष होता है। तीनों सेनाओंं में अभी तक महिलाएं केवल अधिकारी के रैंक पर ही सेवारत हैं।


नाबालिग लडक़ी का अपहरण कर दो युवकों ने उसके साथ किया गंदा काम और अब...

हालांकि सेना ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि वह महिलाओं को अपनी सैन्य पुलिस कोर में भर्ती करना शुरू करेगी। उच्च पदस्थ सूत्रों ने शुक्रवार को बताया है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नौसेना के कमांडरों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नौसेना महिलाओं की भर्ती पर विशेष जोर दे।

चैकअप करने के नाम पर डॉक्टर ने महिला के साथ कि ऐसी घिनौनी हरकत, पढक़र उड़ जाएंगे आपके होश

इस पर नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने इस बात की पुष्टि की कि महिलाओं की गैर अधिकारी पद पर भर्ती इस सम्मेलन का एक मुख्य एजेन्डा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की समुद्र में और युद्धपोतों पर तैनाती पर भी विचार किया जा रहा है लेकिन अभी इसमें और चर्चा की जानी है। उल्लेखनीय है कि वायु सेना ने लगभग तीन वर्ष पहले महिलाओं को लड़ाकू भूमिका में उतारते हुए इस विमान को उड़ाने का प्रशिक्षण देना शुरू किया था जिसके बाद महिलाएं लड़ाकू विमान उडा रही हैं।

नाबालिग लडक़ी से दोस्ती कर उसे अपने घर ले गया कैब चालक और फिर खेला हवस का गंदा खेल

नौसेना में अभी महिला अधिकारी टोही विमान पी- 8 आई में लड़ाकू भूमिका हैं। यह विमान मिसाइल और अन्य हथियारों से लैस हैं जिन्हें दागने में महिला अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। नौसेना में अभी कुल 639 महिला अधिकारी हैं जिनमें से 60 पी-8 आई विमानों पर लड़ाकू भूमिका में हैं। महिलाओं को विधि, शिक्षा और नेवल कंस्ट्रक्शन जैसी शाखाओं में स्थाीय कमीशन दिया जा रहा है। उन्हें पायलट के तौर पर शार्ट सर्विस कमीशन दिया जाता है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.