दसवीं और बारहवीं का परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी

Samachar Jagat | Monday, 14 May 2018 12:59:51 PM
The result declared of 1Oth and 12th class

भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (बोर्ड) की ओर से आयोजित दसवीं और बारहवीं परीक्षा के नतीजे आज घोषित कर दिए, जिसमें लड़कियों ने बाजी मारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित समारोह में परिणाम घोषित किए। इस अवसर पर राज्य के विभिन्न अंचलों से आए मेधावी छात्र छात्राएं और उनके परिजन भी मौजूद थे।

दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में लगभग 20 लाख छात्र छात्राओं ने शिरकत की थी और इनमें से 65 प्रतिशत से अधिक छात्र छात्राएं उत्तीर्ण घोषित किए गए। प्रावीण्य सूची में बालिकाओं की अधिकता है। दसवीं की परीक्षा में लगभग ग्यारह लाख छात्र छात्राओं ने शिरकत की।

खुदरा, कृषि, खाद्यान्न उत्पादन में सीबीएसई का व्यवसायिक कोर्स

इनमें से 66. 54 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की। यह पिछली बार की तुलना में लगभग 16 प्रतिशत अधिक है। इस बार बेस्ट ऑफ फाइव का फार्मूला अपनाया गया। अर्थात ऐसे परीक्षार्थी, जो एक विषय में सफल नहीं हो पाए, उनके मामलों में छह में से पांच विषय के अंक जोड़कर परिणाम घोषित किए गए। दसवीं में कुछ सफल होने वाली छात्राओं का प्रतिशत 69 और छात्रों का प्रतिशत 64 रहा। इसी तरह बारहवीं में सात लाख परीक्षार्थियों ने शिरकत की। जिसमें से 68 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए।

12वीं पास युवाओं के लिए नौकरी का अवसर, जूनियर टेक्नीशियन के लिए करें आवेदन

बारहवीं में प्रावीण्य सूची में 62 छात्राएं और 41 छात्र शामिल रहे। दसवीं और बारहवीं के नतीजों में सरकारी स्कूलों का नतीजा 71 प्रतिशत और निजी स्कूलों का परिणाम 64 प्रतिशत रहा। दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में सबसे बेहतर नतीजे नीमच जिले से आए। जबकि दूसरे स्थान पर दसवीं में देवास जिला और बारहवीं में दमोह जिला रहा। एजेंसी

साइबर सुरक्षा क्षेत्र भविष्य की नौकरियों की खान: आईबीएम



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.