'राष्ट्रीय हरित राजमार्ग मिशन अभियान' के तहत 10 लाख युवाओं के लिए रोजगार होंगे सृजित

Samachar Jagat | Saturday, 02 Jul 2016 12:44:56
Under the tree plantation drive on highways will create jobs for 10 million young people

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय हरित राजमार्ग मिशन के तहत एक लाख किलोमीटर लंबे राजमार्गों पर पौधारोपण की पहल से 10 लाख युवाओं के लिए रोजगार सृजित होंगे और यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था का पासा पलटने वाला कदम होगा। मंत्री ने 1,500 किलोमीटर लंबे राजमार्गों पर आरंभिक पौधारोपण की शुरुआत की। यह काम लगभग 300 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री ने कहा कि यह एक अनूठा उद्यम है और सरकार इसमें स्टार्टअप (नई कंपनियों) का भी स्वागत करती है।

आमतौर पर अन्य कार्यक्रमों में पूर्व अनुभव जरूरी होता है। इस मिशन के तहत सरकार की 5000 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से राष्ट्रीय राजमार्गों पर हरित शामियाना उपलब्ध कराने की योजना है। यह 2019 तक सड़क निर्माण पर पांच लाख करोड़ रुपए की अनुमानित लागत का एक प्रतिशत है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बल देने के लिए इसे नरेगा से संबद्ध किया जा सकता है। पौधारोपण अभियान की शुरुआत के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने कहा, हम शीघ्र ही राष्ट्रीय राजमार्गों का नेटवर्क बढ़ाकर दो लाख किलोमीटर करेंगे जो कि इस समय लगभग एक लाख किलोमीटर है और इनके किनारे-किनारे पौधारोपण हमारी जिम्मेदारी है।

एक किलोमीटर राजमार्ग को हरभरा करने में दस लोगों को रोजगार मिलता है और आज हमने 1,500 किलोमीटर के लिए योजना शुरू की है जिससे 15,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि शुरुआती चरण में दस राज्य पहले ही केंद्र के साथ आ चुके हैं। इसके अलावा एनजीओ व अन्य संगठन भी है। आईओसी ने एनएच 31 को पौधारोपण व पेड़ों की देखभाल के लिए गोद लिया है। कोल इंडिया व अन्य कंपनियों ने भी इसी तरह की इच्छा दिखाई है। गडकरी ने कहा कि 3,000 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों के पौधारोपण का काम जुलाई के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.