युवाओं को अच्छी नौकरियों लायक बनाने को नए दौर के कौशल पर होगा ध्यान: वित्त मंत्री

Samachar Jagat | Saturday, 06 Jul 2019 10:05:33 AM
youth will be well on the skill of a new era to make good jobs: Finance Minister

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार युवाओं को अधिक वेतन की नौकरियों के लिए तैयार करने को कृत्रिम मेधा, इंटरनेट ऑफ थिग्स, बिग डेटा, थ्री-डी प्रिंटिग, वर्चुअल रियलिटी जैसी नयी प्रौद्योगिकियों का प्रशिक्षण देने पर ध्यान देगी।

भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2018-19 का बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के जरिए एक करोड़ युवाओं का कौशल विकास करने की दिशा में काम कर रही है। इससे बड़े पैमाने पर प्रशिक्षित कार्यबल तैयार करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि विश्व के जनसांख्यिकीय रुझान से इस बात के संकेत मिलते हैं कि भविष्य में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को श्रम बल की भारी कमी का सामना करना पड़ेगा।

सीतारमण ने कहा कि ऐसे में हमारे युवाओं को देश के बाहर भी रोजगार के लिए तैयार करने को हम देश के बाहर कौशल के विकास पर ध्यान देंगे एवं साथ ही भाषायी प्रशिक्षण भी देंगे। हम कृत्रिम मेधा, इंटरनेट ऑफ थिग्स, बिग डेटा, 3-डी प्रिंटिग, वर्चुअल रियलिटी और रोबोटिक्स जैसी नई पीढ़ी के कौशल पर भी ध्यान देंगें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.