राजस्थान के 15 लाख किसानों को मिलेगा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 03:35:54 PM
15 lakh farmers of Rajasthan will get benefit of Kisan Maha Mandir Yojana

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। राज्य सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन करने वाले राज्य के 15 लाख से अधिक किसानों के आवेदनों की जांच कर उन्हें केंद्रीय पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। इन किसानों को योजना की राशि दो दिन में मिलने की उम्मीद है। 

योजना के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ नीरज के. पवन ने बुधवार को बताया कि प्रदेश के पात्र 15 लाख 20 हजार 233 किसानों के आवेदनों की जांच पूर्ण कर ली गई है और उन्हें केन्द्रीय पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी दो दिन में किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना की राशि जमा हो जायेगी। 

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत पात्र किसान के बैंक खाते में सालाना छह हजार रुपये की राशि डालेगी। एक किस्त 2000 रुपये की है। 

डॉ. पवन ने बताया कि छह जून से एसएमएफ पोर्टल सभी पात्र किसानों के लिये आवेदन के लिए खोला जा चुका है। किसान संबंधित नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि राज्य से इस योजना के लिये अबतक 38 लाख 10 हजार 80 किसानों ने आवेदन किया है। 

उन्होंने बताया कि राज्य के जिन किसानों ने आवेदन के दौरान बैंक खाता नम्बर, आईएफएससी कोड की जानकारी गलत अपलोड कर दी थी वे अब ई-मित्र केन्द्र पर जाकर उसे ठीक करवा सकते हैं ताकि उन्हें भुगतान हो सके। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.