ग्रीन वूड प्रोजेक्ट के तहत विकसित होंगे 35 पार्क : धारीवाल

Samachar Jagat | Saturday, 20 Jul 2019 04:29:20 PM
35 parks will be developed under Greenwood project: Dhariwal

जयपुर। राजस्थान के स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा है कि जयपुर शहर में ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत पौंधे लगाकर 35 पार्कों को विकसित किया जायेगा।

धारीवाल आज सुबह सेंट्रल पार्क में प्रोजेक्ट के तहत वृक्षारोपण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जयपुर शहर में पर्यावरण में शुद्धता को बनाए रखने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने पहल करते हुए दो ग्रीन प्रोजेक्ट्स शुरू किए हैं। उन्होंने जयपुर वासियों एवं प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के साथ पर्यावरण के प्रति अन्य लोंगो को भी जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने स्कूल के पहली कक्षा से लेकर उच्च कक्षा तक के सभी बच्चों को अपने विद्यालय, घर एवं घर के आसपास सहित किसी अन्य स्थान पर पांच-पांच पौंधे लगाने का लक्ष्य दिया है। उन्होंने कहा कि ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत ऐसे 35 पार्क विकसित किए जाएंगे, जिनमें केवल बड़े वृक्ष ही लगाए जाएंगे, जिससे शहर को शुद्ध पर्यावरण मिल सके।

उन्होंने एनसीसी कैडेट एवं स्कूल के विद्यार्थियों को पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया एवं पार्को के साथ शहर में रोड़ साईड आदि जगहों पर भी वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जयपुर विकास आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि शहर में प्रदूषण को कम करने करने के लिए जेडीए शहर में प्रोजेक्ट के तहत 52 हजार पौंधे लगा रहा है। ग्रीन लंग्स प्रोजेक्ट के तहत 21 हजार पौंधे आमजन को 10 फुट ऊॅचा पौंधा पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर 50 रूपए की रियायती दर पर पांच पौंधे प्रति परिवार दिए जा रहे हैं और ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत शहर में 35 पार्क विकसित किए जाएंगे, जिनमें बडे वृक्ष के पौंधे लगाने का कार्य किया जाएगा।

जेडीए द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले पौधों में नीम, करंज, मोलश्री, अमलताश, पिलखन, अशोक, केशियाश्यामा, अर्जुन, जामुन, कचनार, शीशम, जकरण्डा, पेल्टाफार्म, एलस्टोनिया, टेबूबिया आदि प्रजातियां शामिल होगी। जेडीए द्वारा नॉन-वॉटर सर्विस पार्को में पेड लगाकर संधारण कर उसे वुड लैण्ड के रूप में विकसित किया जाएगा। इसी तरह जेडीए द्वारा रोड साईड पर मेंटिनेंस वाले 12 हजार 500 पौधे लगाए जाएंगे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.