असम के उप चुनाव में 61 प्रतिशत मतदान

Samachar Jagat | Sunday, 20 Nov 2016 12:14:05 AM
असम के उप चुनाव में 61 प्रतिशत मतदान

गुवाहाटी। असम में लखीमपुर संसदीय सीट और बैथालांगसो सु विधानसभा सीट के लिए शनिवार को हुए उपचुनाव में करीब 61 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुकेश सी साहू ने कहा, ''मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। कुल 60.93 फीसदी मतदान हुआ। लखीमपुर में 60.83 फीसदी और बैथालांगसो में 65 फीसदी मतदान हुआ। लखीमपुर में मतदान के दौरान आठ ईवीएम बदली गईं, हालांकि विधानसभा सीट पर कोई ईवीएम नहीं बदलनी पड़ी।

लखीमपुर संसदीय सीट के लिए उपचुनाव इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल गत मई में हुए विधानसभा चुनाव में माजुली सु सीट से विधानसभा के लिए चुने गए थे। माजुली सु विधानसभा क्षेत्र लखीमपुर संसदीय क्षेत्र के तहत ही आता है।

बैथालांगसो में यह इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि वर्तमान कांग्रेस विधायक मान सिंह रोंगपी गत जुलाई में पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

लखीमपुर संसदीय सीट के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें अमिया कुमार हांडिक माकपा, प्रधान बरूआ भाजपा, हेमा हरि प्रसन्ना पेगू कांग्रेस, हेम कांत मिरी एसयूसीआई कम्युनिस्ट और दिलीप मोरन निर्दलीय शामिल हैं। 1511110 मतदाता इन सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

माजुली सु, नाओबाउचा, लखीमपुर, धकुआखाना सु, धेमजी सु, जोनाई सु, छाबुआ, दमदम और सादिया में कुल मिलाकर 1954 मतदान केंद्र हैं।

पश्चिमी कारबी आंगलांग जिले में स्थित बैथालांगसो सु विधानसभा सीट के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें मानसिंह रोंगपी भाजपा, रूपसिंह रोंगहांग कांग्रेस और राजेन तिमुंग निर्दलीय शामिल हैं। इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 180203 मतदाता करेंगे। इस विधानसभा क्षेत्र में 246 मतदान केंद्र बनाये गए हैं।

मतदान शाम चार बजे समाप्त हुआ और मतगणना 22 नवम्बर को होगी।
-भाषा 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.