राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सात प्रतिशत वृद्धि की

Samachar Jagat | Thursday, 17 Nov 2016 05:36:01 PM
राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सात प्रतिशत वृद्धि की

जयपुर। राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों की महंगाई राहत दर में सात प्रतिशत की वृद्धि की है तथा महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत दर में यह वृद्धि गत एक जुलाई से लागू होगी जिससे लगभग आठ लाख कर्मचारी एवं करीब साढ़े तीन लाख पेंशनर लाभान्वित होंगे।

वर्तमान में राज्य कर्मचारियों को वेतन का 125 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय है। इस वृद्धि के बाद अब यह बढ़कर 132 प्रतिशत हो गया है। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा।

जुलाई से अक्टूबर माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जायेगी तथा गत एक नवम्बर से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान दिया जायेगा। एक जनवरी, 2004 एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते / महंगाई राहत का भुगतान नकद देय होगा।

इस वृद्धि के फलस्वरूप राज्य सरकार पर चालू वित्त वर्ष में लगभग 750 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.