उदयपुर सेंट्रल जेल में अध्ययनरत 75 बंदी जनवरी में देंगे IGNOU की परीक्षा

Samachar Jagat | Friday, 25 Nov 2016 02:41:50 PM
उदयपुर सेंट्रल जेल में अध्ययनरत 75 बंदी जनवरी में देंगे IGNOU की परीक्षा

उदयपुर। राजस्थान में उदयपुर के केन्द्रीय कारागृह में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (इग्नू) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर रहे 75 बंदी जनवरी 2017 से परीक्षा देंगे।

कारागृह की अधीक्षक प्रीती भार्गव ने आज यहां बताया कि बंदियों को शिक्षा से जोडऩे के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं तथा इग्नू का केन्द्र कारागृह में संचालित है। उन्होंने बताया कि निरक्षर बंदियों को शिक्षित बंदियों के सहयोग से प्रत्येक बैरिक्स में शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई गई है।

प्रतिदिन सायंकाल उन्हें पढ़ाया जाता है तथा इस वर्ष रात्रि कक्षाओं में 842 निरक्षर कैदियों को साक्षर किया गया। इस वर्ष इग्नू के कोर्स बीपीपी के आवेदन भराये जा रहे हैं। बीपीपी में 38 बंदियों तथा उच्च शिक्षा में तीन बंदियों ने परीक्षा दी है। 

भार्गव ने बताया कि सुदृढ़ जेल प्रबंधन के साथ ही बंदियों को बेहतर माहौल प्रदान करने के लिए हर तरह का आदर्श वातावरण केन्द्रीय कारागृह में उपलब्ध कराने के लिए बहुआयामी गतिविधियां चलायी जा रही हैं। इनके श्रेष्ठ परिणाम भी सामने आ रहे हैं। वर्तमान में इस कारागृह में कुल 1100 बंदी हैं।

कारागृह में बंदियों के लिए विभिन्न मनोरंजन एवं शैक्षणिक गतिविधियां संचालित की जा रही है तथा बंदियों के लिए पुस्तकालय की व्यवस्था है जिसमें 2074 पुस्तकें उपलब्ध हैं। प्रतिदिन बंदियों को पुस्तकें एवं समाचार पत्र पढऩे के लिए उपलब्ध कराये जाते हैं। 
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.