खूबसूरत पक्षी लैसर फ्लेमिंगो की आवाजाही से गुलजार हुआ फतहसागर, पहली बार नजर आये ये पक्षी

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2019 03:26:21 PM
beautiful bird Lesser flamingo first time seen in Fatah sagar

उदयपुर। झीलों की नगरी के नाम से मशहूर उदयपुर अपनी खूबसूरती के लिए विश्वभर में पहचाना जाता है। यहां पर हरवर्ष लाखों की संख्या में विदेशी सैलानी भ्रमण के लिए आते है। वहीं बारिश के मौसम में यहां पर खूबसूरत पक्षियों की आवाजाही भी शुरू हो जाती है। 


आपको बता दें कि शहर के बीचोबीच फतहसागर झील का नजारा भी आजकल कुछ ऐसा ही है। यहां पर देशी और विदेशी पक्षियों ने अपना आशियाना बनाना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में फ़तेह सागर में कुछ दिन पहले ग्रेटर फ्लेमिंगो पक्षियों के दर्शन के बाद वन्यजीव संरक्षण कर्ता एवं पक्षी विशेषज्ञ अनिल रोजर्स एवं क्लोड डिसूजा को प्रातःकाल भ्रमण के दौरान फ़तेह सागर झील पर लैसर फ्लेमिंगो का झुंड दिखाई दिया। 


रोजर्स ने बताया कि लैसर फ्लेमिंगो फतेह सागर पर संभवतः पहली बार नज़र आए हैं। उन्होंने बताया कि अभी झील में पानी कम है और पक्षियों के लिए काफी लैंडिंग स्पेस है। अभी इस झील में करीब 40-50 लैसर एवं 5-6 ग्रेटर फ्लेमिंगो हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.