बिहार में लागू योजनाओं के लिए बेहतर वित्तीय प्रबंधन जरूरी : नीतीश

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jun 2019 09:56:21 AM
Better financial management is necessary for the schemes implemented in Bihar: Nitish

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वित्त विभाग को अतरिक्त उत्तरदायित्व का भार वहन करने के लिए तैयार रहने की जरूरत पर बल देते हुये आज कहा कि राज्य के विकास को लागू योजनाओं की प्रगति के लिए बेहतर वित्तीय प्रबंधन जरूरी है। कुमार ने यहां वित्त विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि वित्त विभाग को अतिरिक्त उत्तरदायित्व के लिए तैयार रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए कई जनोपयोगी योजनाएं चलायी जा रही हैं।

इनमें किसानों के लिए बिजली सब्सिडी, पुराने सरकारी जर्जर भवनों की मरम्मत एवं निर्माण, रखरखाव नीति, नल-जल योजना, स्वच्छता, प्रदूषण की रोकथाम, सामाजिक सुरक्षा योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की प्रवृत्ति बदल रही है, जिसके अनुरूप नई-नई योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसके लिए बेहतर वित्तीय प्रबंधन जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न विभागों की वित्तीय स्थिति की देख-रेख के लिए एक व्यवस्था बनाने की जरूरत है ताकि वित्तीय प्रबंधन बेहतर हो सके और आवंटित राशि को समयसीमा के अंदर खर्च करने की व्यवस्था हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य में लोगों की आमदनी बढ़ रही है। मध्यम वर्ग के लोगों की भी क्रय शक्ति बढ़ी है। राज्य में बाजारों की स्थिति बेहतर हुई है। यह राज्य की आर्थिक प्रगति का सूचक है। एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.