भीम आर्मी नेता 'रावण’ रासुका से बरी

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 08:32:28 AM
Bhima army leader Ravana acquitted from Rasuka

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लखनऊ। लोकसभा चुनाव से पहले दलित वर्ग के प्रति सहानुभूति जताने की कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरूवार को भीम आर्मी संस्थापक चंद्रशेखर उर्फ रावण सहित 3 दलित नेताओं के खिलाफ रासुका हटाने का फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने सहारनपुर जिला प्रशासन से मई 2017 की हिंसा में रासुका मे निरूद्ध 3 दलित नेताओं के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) हटाने संबंधी दिशा निर्देश दिए है।

सरकार के इस फैसले से जेल में बंद तीनो दलित नेताओं की रिहाई के आसार प्रबल हो गए है। सहारनपुर के अपर जिलाधिकारी एस के दुबे ने'यूनीवार्ता’को बताया कि जिले मे सवा साल पूर्व हुई जातीय हिंसा का मुख्य आरोपी चन्द्रशेखर उर्फ रावण पर से सरकार की और से रासुका हटा ली गई है।

इसके बाद उसे जेल से कल तक रिहा कर दिया जाएगा। भीम आर्मी के सूत्रों ने बताया कि उनके वरिष्ठ नेताओं और कानूनविदों ने गुरूवार दोपहर राज्य सरकार से संपर्क साधा था। सरकार ने उन्हे रावण सहित आर्मी के 3 नेताओं के खिलाफ रासुका हटाने संबंधी निर्णय की जानकारी दी थी।

आर्मी ने दावा किया कि पिछली 19 अगस्त को रावण एवं अन्य की रिहाई के लिए उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओ से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनसे धैर्य रखने की गुजारिश की थी। सरकार के मुताबिक रावण पर रासुका एक नवम्बर तक थी जबकि 2 अन्य सोनू और शिव कुमार के खिलाफ रासुका की मियाद 14 अक्टूबर तक है।

हालांकि ताजा फैसले के बाद तीनों को जल्द ही जेल से रिहा किया जाएगा। आधिकारिक सूत्रो ने बताया कि रावण की मां की गुहार पर सरकार ने आरोपी की जल्द रिहाई का फैसला लिया। उल्लेखनीय है कि सहारनपुर में दलित और ठाकुर वर्ग के बीच भडकी हिंसा के बाद जिला प्रशासन ने 6 लोगों को रासुका में पाबंद किया था।

इनमे से सोनू,सुधीर और विलास पर से 7 सितम्बर को रासुका हटा ली गई थी जबकि रावण,सोनू और शिवकुमार को जल्द ही रासुका से आजाद किया जाएगा। योगी सरकार के इस फैसले को दलित समुदाय से नजदीकी बनाने के प्रयासों के तौर पर देखा जा रहा है।

खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2019 लोकसभा चुनाव से पहले अनुसूचित जाति/जनजाति विधेयक में संशोधन भी बीजेपी की इसी कवायद का हिस्सा माना जा रहे हैं। उप्र की योगी सरकार ने सहारनपुर जेल में बन्द भीम आर्मी संस्थापक चन्द्रशेखर उर्फ रावण पर से रासुका हटा ली है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.