मुंबई के बाद महाराष्ट्र के आदिवासी इलाकों में चल सकती हैं बाइक एम्बुलेंस

Samachar Jagat | Sunday, 11 Feb 2018 04:57:17 PM
Bike ambulance can run in tribal areas of Maharashtra after Mumbai

मुंबई। मुम्बई में मुफ्त बाइक एम्बुलेंस सेवा को मिली प्रतिक्रिया से उत्साहित महाराष्ट्र सरकार अब शहर में इन वाहनों की संख्या बढ़ाने और पालघर जैसे राज्य के आदिवासी बहुल कुछ क्षेत्रों में इसी तरह की सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। पिछले साल अगस्त में मुंबई में बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य मरीजों को तुरंत चिकित्सा सहायता मुहैया कराना था। महानगर के विभिन्न हिस्सों से इस सेवा के लिए अब तक करीब 1,500 कॉल आ चुके हैं।

सडक़ हादसे में एक महिला सहित तीन की मौत

एक आपात त्वरित चिकित्सा सेवा के रूप में तैयार की गई बाइक एम्बुलेंस की सेवा निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 108 पर फोन करने से मिलती है। इस सेवा की चिकित्सक टीम द्बारा मुश्किल घड़ी के दौरान मरीजों को उपचार मुहैया कराया जाता है। बाइक एम्बुलेंस विशेषकर ऐसी जगहों के लिए है जहां पर बड़ी एम्बुलेंस नहीं जा सकती है। इस समय 10 बाइक एम्बुलेंस उपलब्ध है जो एकीकृत सेवा कंपनी बीवीजी इंडिया मुहैया करा रही है।

कर्ज के बोझ से दबे व्यक्ति ने आत्महत्या की

इस वाहन में एक मेडिकल किट, ट्रामा चिकित्सा प्रबंधन किट और एयरवेज प्रबंधन किट की सुविधा मौजूद है। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया, ''पिछले साल अगस्त से इस साल 31 जनवरी तक बाइक एम्बुलेंस ने 186 ट्रामा मामला, 28 प्रजनन संबंधी आपात सेवाएं और 1,270 चिकित्सा सेवाओं में मदद की है।’’

पंजाब में सड़क दुर्घटना में 5 की मौत, सात घायल

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने बताया, ''मुंबई में इस बाइक एम्बुलेंस सेवा को असाधारण प्रतिक्रिया मिल रही है और इसे देखते हुए सरकार मुंबई में चल रही 10 बाइक के अलावा 30 अतिरिक्त एम्बुलेंस बाइक लाने की योजना बना रही है।’’ एजेंसी

जम्मू हमला: 2 सैन्यकर्मी शहीद, 2 आतंकवादी भी ढेर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.