सितम्बर अंत तक बाड़मेर जिले में कई जगह पहुंचेगा मीठा पानी-वसुंधरा

Samachar Jagat | Monday, 03 Sep 2018 11:06:29 AM
By the end of September, there will be many places in the Barmer district, sweet water, Vasundhara

जयपुर।  राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि इस महीने के अंत तक बाड़मेर जिले में कई जगहों पर मीठा पानी पहुंच जायेगा। राजे आज जिले के पचपदरा में करोड़ों रुपये की लागत के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि 1427 करोड़ रुपए लागत की पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा पेयजल परियोजना के माध्यम से जिले के निवासियों को हिमालय का मीठा पानी उपलब्ध कराने का काम किया गया है।

बालोतरा और सिवाना क्षेत्र में अगले सात दिन में पानी मिलने लगेगा। उसके बाद कुछ दिन में नाकोड़ा और सितम्बर के अंत तक समदड़ी तक भी मीठा पानी पहुंच जाएगा। बाड़मेर लिफ्ट परियोजना से भी बायतू, पचपदरा और समदड़ी क्षेत्र के गांवों को पेयजल उपलब्ध होगा। 

इस अवसर पर उन्होंने बालोतरा में 18 एमएलडी क्षमता वाले जल शोधन संयंत्र के शिलान्यास सहित कुल 144 करोड़ 62 लाख रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। उन्होंने 15 करोड़ 18 लाख रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पचपदरा क्षेत्र में नमक उद्योग से जुड़े उद्यमियों के पुनर्वास के लिए 814 बीघा भूमि देने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत पुनर्वास के लिए 5 करोड़ 26 लाख रूपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने चांदसेन के पास रेलवे लाइन पर आरयूबी बनाने की भी घोषणा की। इस पर दो करोड़ रुपये लागत आएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में बाड़मेर नये-नये उद्योगे लगेंगे तथा विभिन्न विकास योजनाओं के चलते यह समृद्ध जिला बन जाएगा। 

उन्होंने कहा कि 100 बीघा जमीन अतिरिक्त देकर 100 करोड़ रुपये की लागत से एक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास केन्द्र बनाया जा रहा है जो स्थानीय युवाओं को पेट्रोलियम रिफाइनरी संबंधी प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लायक बनाएगा। इससे रिफाइनरी में स्थानीय युवाओं को ही रोजगार मिलने की संभावना बढ़ेगी।

इस मौके केन्द्रीय उपभोक्ता मामलात राज्यमंत्री सी आर चौधरी, प्रदेश के चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ, उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, राजस्व राज्य मंत्री अमराराम तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.