'केबल टीवी एक्ट की प्रभावी क्रियान्विति हो'

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2017 02:32:30 PM
Cable TV act to be effective implement says Venkaiah Naidu

जयपुर। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि राजस्थान में विशेषकर सीमावर्ती जिलों में केबल टीवी एक्ट के अन्तर्गत प्रभावी मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए ताकि आपत्तिजनक सामग्री एवं अनाधिकृत चैनल्स का प्रसारण नहीं हो सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक जिले में एक अधिकारी को इस काम का जिम्मा सौंपे ताकि केबल टीवी एक्ट के अन्तर्गत बनाई गई जिलास्तरीय समितियां सजगता एवं सक्रियता से काम करें। इस पर मुख्यमंत्री ने संबंधित जिला कलक्टरों की निगरानी में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सामंजस्य से केबल टीवी कन्टेन्ट की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

नायडू मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में दूरदर्शन, आकाशवाणी, पत्र सूचना कार्यालय, क्षेत्र प्रचार निदेशालय, संगीत एवं नाटक प्रभाग एवं डीएवीपी की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

नायडू ने कहा कि दूरदर्शन एवं आकाशवाणी जन प्रसार माध्यम हैं इसलिए वे केन्द्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार भी पूरी तत्परता से करें। बैठक में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद थी।

उन्होंने कहा कि दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल्स एवं आकाशवाणी के एफएम सहित अन्य रेडियो स्टेशन क्षेत्रीय भाषाओं में समाचार एवं सूचनाओं का प्रचार-प्रसार कर समाज में अन्तिम व्यक्ति तक सीधी पहुंच बनाएं।

उन्होंने कहा कि आकाशवाणी के एफएम चैनल्स पर राजस्थानी भाषा में भी हैडलाईन्स का प्रसारण किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार एवं केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में बेहतर समन्वय स्थापित किया जाएगा ताकि जनकल्याणकारी कार्यक्रमों की अधिक से अधिक जानकारी आमजन तक पहुंच सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न विषयों पर जन-जागरूकता बढ़ाने, विकास योजनाओं की जानकारी पहुंचाने एवं सछ्वाव व सौहार्द बढ़ाने में कम्युनिटी रेडियो महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं इसलिए प्रदेश में कम्युनिटी रेडियो स्टेशन्स को बढ़ावा दिया जाए।

इस पर नायडू ने बताया कि कृषि विज्ञान केन्द्रों एवं डीआरडीए के माध्यम से नए कम्युनिटी रेडियो स्टेशन्स स्थापित किए जा सकते हैं। केन्द्र सरकार नए कम्युनिटी रेडियो शुरू करने के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है।

बैठक में बताया गया कि दूरदर्शन के प्रसारण की गुणवत्ता सुधारने के लिए डिजिटल हाईपावर ट्रांसमिशन की शुरुआत की जाएगी, जिससे विभिन्न डीडी चैनल्स को मोबाईल पर भी आसानी से देखा जा सकेगा। प्रदेश में अभी चल रहे 26 निजी एफएम चैनलों के अलावा 18 शहरों में 36 और निजी एफएम रेडिय़ो स्टेशन शुरू किए जाएंगे।

नायडू एवं मुख्यमंत्री राजे ने पत्र सूचना कार्यालय जयपुर के मासिक ई-प्रकाशन ‘ई-मरूगंधा’ का विमोचन भी किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.