बाल विवाह: हो रही थी 12 वर्षीय राहुल की शादी, बाल कल्याण विभाग ने रूकवाई

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Apr 2018 12:20:07 PM
Child marriage: 12-year-old Rahul marriage, child welfare department stopped

अलवर। राजस्थान के अलवर में एक किशोर के बाल विवाह को रुकवाने के लिए बाल कल्याण समिति ने संबंधित थाना को पाबंद किया है। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्रवण सिंघल ने बताया कि सोमवार को शिकायत मिली कि अलवर के बकतल की चौकी पर एक किशोर बालक की शादी की जा रही है।

इस पर समिति ने संबंधित उद्योग नगर थाना पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने बकतल की चौकी के 12 वर्षीय राहुल की जगह उसके चाचा सोनू (18) को बाल कल्याण समिति के समक्ष लेकर गई लेकिन ये मामला शीघ्र खुल गया और बाल कल्याण समिति ने जिस बालक की शादी होनी थी उस को बुलवाया और उस बालक को बाल आश्रय गृह में भिजवाया।

शादी के लिए बाकायदा कार्ड छपवाए 
उन्होंने बताया कि इस शादी के लिए बाकायदा कार्ड छपवाए गए थे। उन्होंने बताया कि जब तक शादी की तारीख नहीं निकल जाती तब तक यह बच्चा समिति के संरक्षण में रहेगा और संबंधित उद्योग नगर थाना पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वह राहुल के माता-पिता को पाबंद करें कि बालिक नहीं होने तक बच्चे की शादी ना करें।

उन्नाव प्रकरण : बढ़ सकती हैं सेंगर की मुसीबत, CBI कस रहा है शिकंजा

जब इस मामले की तह में गए तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए जिस 12 वर्षीय राहुल की शादी की जा रही है यह 5 भाई हैं और यह तीसरा नंबर का लडक़ा है यहां गंभीर बात यह है कि इसके दो बड़े भाई रोहित और विष्णु जो कि 16 और 14 वर्ष के हैं उनकी शादी नहीं की गई। राहुल की शादी की जा रही है जिस चाचा को फर्जी दूल्हा बना कर बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया था उस चाचा की भी शादी नहीं हुई है वे अलवर के साइंस एकेडमी में कक्षा ग्यारहवीं का छात्र है जबकि इसके 2 बड़े भाई रोहित अपने चाचा सोनू के साथ पढ़ता है , विष्णु नवी कक्षा में पढ़ता है। 

पिता करवा रहे थे जबरन शादी
बाल आश्रय गृह में आवासीय हुए 12 वर्षीय राहुल ने बताया कि उसकी मां ने भी इस शादी का विरोध किया था लेकिन जिस परिवार में उसकी शादी हो रही है लडक़ी के पिता ने जबरन शादी कराना चाहते हैं जबकि दोनों बड़े भाइयों की शादी नहीं की गई। राहुल खुद दिवाकरी में चिल्ड्रन एकेडमी स्कूल में कक्षा पांचवी का छात्र है।

कठुआ कांड: जम्मू कश्मीर सरकार पीड़ित परिवार और वकील को सुरक्षा प्रदान करे: न्यायालय

उसने बताया कि वे शादी के बारे में कुछ भी नहीं जानता लेकिन घर में जब चर्चा हुई तो शादी के बारे में जानने लगा। उन्होंने बताया कि जिस परिवार में हरियाणा में उसकी शादी हो रही है वह हमारे रिश्तेदारी में है। राहुल की बारात 18 अप्रैल को हरियाणा में जानी थी। अब बारात नहीं जाएगी। राहुल का रिश्ता जिस परिवार में किया गया था उसके 2 लड़कियां हैं और दोनों लड़कियों की शादी एक साथ की जा रही है दूसरी बारात कहां से आएगी इस बारे में राहुल को भी पता नहीं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.