दिल्ली में रिक्शों की संख्या के आंकड़ें जुटाएं, दिल्ली हाईकोर्ट ने एमसीडी को दिया निर्देश 

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 08:50:08 AM
Coordinate number of rickshaws in Delhi, HC directs MCD

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को निकाय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह शहर में चल रहे रिक्शे की कुल संख्या का आंकड़ा जुटाएं और उनका पंजीकरण कराएं। नगर निगमों ने कोर्ट को सूचित किया था कि उनके मुताबिक शहर की सडक़ों पर चल रहे रिक्शा की संख्या 30,000 से कुछ ज्यादा है।

इनमें पंजीकृत और गैर पंजीकृत दोनों शामिल हैं। इस सूचना के बाद अदालत का यह निर्देश आया है। हालांकि पीठ ने साल 2010 में कोर्ट द्वारा दिए गए एक आदेश को संज्ञान में लिया जिसमें कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली में चल रहे रिक्शा की संख्या छह लाख से ज्यादा होगी।

पहले वाले आदेश का हवाला देते हुए न्यायमूर्ति एस मुरलीधर और आईएस मेहता की एक पीठ ने कहा कि नगर निगमों द्वारा एक हलफनामे में 30,000 का आंकड़ा देना सही नहीं कहा जा सकता है क्योंकि 2010 के फैसले के बाद से सात साल गुजर चुके हैं। अदालत गैर सरकारी संगठन मानुषी और अन्य द्वारा साल 2007 में चांदनी चौक के पुनर्विकास और बिना मोटर वाले वाहन के लिए लेन बनाने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.