योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने में करे सहयोग-वसुंधरा

Samachar Jagat | Saturday, 01 Sep 2018 09:46:56 AM
Coverage in the benefits of schemes to reach the characters - Vasundhara

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आमजन का आह्वान करते हुए कहा है कि उन्हें राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर इनका लाभ इनके पात्रों को दिलाने में सहायता करनी चाहिए। राजे आज जालोर जिले के बागरा में आहोर विधानसभा क्षेत्र के लिए विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्रों तक पहुंचाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। 

उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, उज्ज्वला योजना तथा अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को उनका अधिकार दिलाने में आम लोग भी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न विकास कार्यक्रमों और योजनाओं के चलते राजस्थान अब विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। 

राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की लगभग 10 हजार ग्राम पंचायतों में से 6 हजार में एक साथ स्कूलों का क्रमोन्नयन करने का निर्णय लागू किया है। राज्य में शिक्षा के स्तर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इसी प्रकार स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र की बेहतरी के लिए हम प्रदेश में सात नए मेडिकल कॉलेज खोल रहे हैं, जिससे चिकित्सकों की कमी पूरी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और मुफ्त दवा योजना के माध्यम से राज्य सरकार ने आमजन को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए 2,600 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है, जिससे 25 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के विरूद्ध अपराधों और बलात्कार जैसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़ी सजा वाले काननू बनाए हैं। उन्होंने कहा कि गत मार्च में बच्चियों के साथ दुष्कर्म के लिए फांसी की सजा का कानून लागू किया गया है। इस कानून के लागू होने के बाद अब तक जल्द से जल्द कानूनी प्रक्रिया पूरी कर तीन अपराधियों को फांसी की सजा भी सुनाई जा चुकी है। 

राजे ने कहा कि साबरमती और सेई नदियों के अतिरिक्त पानी को बांधों के माध्यम से जवाई बांध में लाने की बांध जल पुनर्भरण योजना से जालोर जिले को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि छह हजार करोड़ रुपये लागत वाली इस परियोजना को 2 चरणों में पूरा करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना जल्द ही बना ली लाएगी।

उन्होंने कहा कि जालोर के बागरा क्षेत्र के 22 गांवों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए रामसीन से बागरा तक पाइपलाइन डालने का काम पूरा करने के लिए राज्य बजट में स्वीकृत 16 करोड़ रुपये की राशि शीघ्र जारी की जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री ने 48 करोड़ 16 लाख रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया। 
 एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.