दिल्ली : कोहरे के कारण 90 से अधिक विमानों की उड़ान सेवाएं प्रभावित

Samachar Jagat | Sunday, 31 Dec 2017 05:33:13 PM
Delhi: Flight services affected by more than 90 flights due to fog

नई दिल्ली। इस सीजन के सबसे घने कोहरे के चलते दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दृश्यता घटकर 50 मीटर तक आ जाने के कारण 200 से अधिक विमानों की उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई। उनमें कुछ में देरी हुई, कुछ के मार्ग बदल दिये गये जबकि कुछ रद्द कर दी गयीं। हवाईअड्डे के एक अधिकारी के अनुसार 150 से अधिक उड़ानों में देरी हुई और करीब 50 उड़ानें मार्ग बदलकर अन्य हवाईअड्डों की तरफ भेजी गयीं। करीब 20 उड़ानें रद्द कर दी गयीं। सुबह साढ़े सात बजे से ग्यारह बजकर पांच मिनट तक कोई भी विमान उड़ान नहीं भर सका। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विमानों के उड़ान भरने के लिये 125 मीटर दृश्यता की आवश्यकता होती है।

टीवी कलाकार बनाने का झांसा देकर नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म

वैसे दिल्ली हवाईअड्डे पर कम दृश्यता में भी विमानों के उतरने के लिये आधुनिक प्रौद्योगिकी उपलब्ध है, जिसकी मदद से 25- 50 मीटर दृश्यता में उतरने में सक्षम विमान यहां पहुंच सकता है। सूत्रों ने बताया कि करीब 50 उड़ाने समीप के हवाई अड्डों पर भेजी गई  क्योंकि कई पायलट इस प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षित नहीं हैं।

दिल्ली क्षेत्र एवं आईजीआई हवाईअड्डे के लिये भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के निदेशक आरके जेनामनी ने कहा, सुबह साढ़े पांच बजे रनवे पर दृश्यता 50-75 मीटर के बीच थी। इस साल कोहरे की यह अब तक की सबसे खराब स्थिति अनुभव की गयी है।

साल 2017: राजस्थान की पांच बड़ी घटनाएं जिन्होंने अपनी तरफ खींचा लोगों का ध्यान

विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह इस सीजन का सबसे घना कोहरा था। हालांकि दिन में दृश्यता सुधरकर 2000 मीटर तक चली गयी और परिचालन सामान्य हो गया लेकिन सुबह हुई परेशानी के चलते दिनभर विमानों में देरी और छह घंटे तक इंतजार देखने को मिला।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.