जयपुर सहित आस-पास के इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Samachar Jagat | Sunday, 08 Jul 2018 11:34:25 AM
Earthquake shocks felt in adjoining areas including Jaipur

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। आज सुबह राजधानी जयपुर सहित आस-पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। कुछ समय के लिए आज सुबह 9 बजकर 43 मिनट पर ये झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के अनुसार भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है और भूकंप का केंद्र करीब 10 किलोमीटर गहराई में जयपुर ही था। वहीं ये झटके करीब 4 से 5 मिनट तक महसूस किए गए। राजधानी में आए इस भूकंप से जान-माल की हानि की अभी तक कोई खबर नहीं आई है। वहीं रविवार का अवकाश होने के कारण काफी कम लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए। आपको बता दें कि इससे पहले इसी साल 31 जनवरी को भी जयपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 

आखिर क्यों आता है भूकंप :-

पृथ्वी के स्थलमण्डल में ऊर्जा के अचानक मुक्त हो जाने से उत्पन्न होने वाली भूकम्पीय तरंगों की वजह से भूकंप आता है।आपको बता दें कि भूकंप का मापन भूकम्पमापी यंत्रों से किया जाता है, जो सीस्मोग्राफ भी कहलाता है। कई बार तो भूकंप के झटके किसी को महसूस ही नहीं होते हैं और कई बार भूकंप भारी तबाही का कारण बन जाता है। जब भूकंप की तीव्रता अधिक होती है तब धरती फट जाती है और बड़ी - बड़ी इमारतें गिरकर मलबे में बदल जाती हैं। 

क्या होती है भूकंप की गहराई :-

भूकंप आने पर इससे हलचल कितनी गहराई तक हुई है, इसे ही भूकंप की गहराई कहा जाता है। भूकंप की गहराई जितनी ज्यादा होती है सतह पर उसकी तीव्रता उतनी ही कम महसूस होती है। रिक्टर स्केल पर 5 से कम तीव्रता वाले भूकंपों को हल्का माना जाता है। साल में करीब 6000 ऐसे भूकंप आते हैं जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5 से कम होती है।

अचानक भूकंप आने पर ऐसे करें बचाव :-

अचानक भूकंप आने पर घर से बाहर खुले में निकलें, अगर घर में फंस गए हों तो बेड या मजबूत टेबल के अंदर छिप जाएं।

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.