आठ साल की लड़की से बलात्कार के बाद हत्या, छह पुलिसकर्मी निलंबित

Samachar Jagat | Monday, 10 Jun 2019 12:18:39 PM
Eight-year-old girl slapped after rape, six policemen suspended

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शनिवार रात दुकान से गुटका खरीदने गई आठ वर्षीय बच्ची का पड़ोस में रहने वाले एक व्यक्ति ने कथित रूप से अपहरण कर उसके साथ बलात्कार किया और फिर उसकी हत्या कर दी।

आरोपी ने बच्ची का शव उसी के घर के पास नाले में फेंक दिया। पुलिस ने रविवार को सुबह शहर के कमला नगर पुलिस थाना इलाके में नाले से शव बरामद किया।

इस मामले में ड्यूटी में लापरवाही बरतने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने कमला नगर पुलिस थाने के एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक (एएसआई) सहित छह पुलिसकॢमयों को निलंबित किया है और आरोपी को पकडऩे में पुलिस की मदद करने वाले व्यक्ति को 20,000 रूपये इनाम देने का ऐलान किया है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला कि बच्ची के साथ बलात्कार किया गया है और गला घोंटने से उसकी मौत हुई है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल ने बताया, ‘‘इस बच्ची के शव की संक्षिप्त पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। इसमें कहा गया है कि बच्ची के साथ बलात्कार किया गया और गला घोंटने से उसकी मौत हुई है। हम विस्तृत रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने एक आरोपी की पहचान की है और पुलिस टीम उसे पकडऩे के लिए प्रयासरत है।’’ इससे पहले भोपाल जोन के पुलिस महानिरीक्षक योगेश देशमुख ने बताया, ‘‘शनिवार रात को कमला नगर पुलिस थाने को इस बच्ची के गायब होने की सूचना मिली थी। पुलिस ने उसे रात भर ढूंढा। लेकिन बच्ची का शव आज सुबह करीब पांच बजे मिला।’’

उन्होंने बताया कि बच्ची के परिजन के अनुसार, अपने घर से यह बच्ची शनिवार रात को करीब आठ बजे गुटका खरीदने के लिए पास के दुकान में गई थी। लेकिन जब वह वापस नहीं आई तो उसके परिजनों ने पुलिस में इसकी गायब होने की शिकायत की थी। देशमुख ने कहा कि आरोपी का नाम विष्णु मोहारे है और पुलिस ने उसको पकडऩे में मदद करने वाले व्यक्ति को 20,000 रूपये इनाम देने का ऐलान किया है।

इसी बीच, मध्यप्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘इस मामले में आरोपी की पहचान कर ली गई है। आरोपी अभी फरार है। वह कुछ महीने पहले यहंा मजदूरी करने आया था और वह पीडि़त बच्ची का पड़ोसी है। पुलिस ने उसके खिलाफ सारे साक्ष्य जुटा लिये हैं।’’ उन्होंने कहा कि पुलिस ने आरोपी की लोकशन ट्रेस भी कर ली है। उसे बहुत जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

बच्चन ने बताया कि हम आरोपी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे, ताकि इस तरह की घटनाएं भविष्य में न घट सकें। उन्होंने कहा, ‘‘इस मामले में अपनी ड्यूटी में लापरवाही बरतने के लिए हमने छह पुलिसकॢमयों को निलंबित किया है, जिनमें एक एएसआई, एक हवलदार एवं चार सिपाही हैं।’’

बच्चन ने बताया कि हमारी 20 टीमें इसमें लगी हुई हैं। पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस महानिरीक्षक सब इसमें लगे हुए हैं। कमला नगर थाने के प्रभारी आलोक वास्तव ने बताया कि इस मामले में हमने आरोपी व्यक्ति के छह रिश्तेदारों को हिरासत में लिया है, जिनमें एक महिला शामिल है और उनसे पूछताछ जारी है। उन्होंने कहा कि आरोपी विष्णु की उम्र 25 से 30 साल के बीच की है।

इसी बीच, बच्ची के चाचा ने बताया, ‘‘वह गुटका खरीदने गई थी लेकिन वापस नहीं आई। हम उसके गायब होने की शिकायत करने कमला नगर थाना भी गये थे, लेकिन उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया। पुलिसकॢमयों ने कहा कि वह किसी के साथ चली गई होगी।’’ बच्ची के चाचा ने कहा, ‘‘इसके बाद हमने उसे रात भर शहर के रेलवे स्टेशन एवं अन्य स्थानों पर भी ढूंढा लेकिन वह नहीं मिली। पुलिस हमारे इलाके में देर रात पहुंची, लेकिन बच्ची को ढूंढने की बजाय वह वहंा बैठे रहे।’’

भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञासिंह ठाकुर, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजयसिंह, मध्यप्रदेश के विधि एवं विधाई मंत्री पी सी शर्मा तथा पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील मृतक लडक़ी के परिजन के घर पर गये और उन्हें सांत्वना दी। दिग्विजय, शर्मा एवं अकील इस बच्ची के जनाजा में भी शामिल हुए। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि हमारी सरकार पीडि़त परिवार के साथ खड़ी है और उनकी हरसंभव मदद करेगी। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.