सीमावर्ती इलाके में कइयों का फेसबुक प्रोफाइल हैक, पुलिस ने आगाह किया

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Sep 2018 08:48:04 AM
Facebook profile hack, many warned in frontier area

जयपुर। सीमावर्ती जैसलमेर जिले में अनेक लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हो गया है। मामले की जांच कर रही पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि वे अपने मोबाइल नंबर का उपयोग सोशल मीडिया पर आईडी या पासवर्ड के रूप में नहीं करें।

यह मामला पोखरण उपखंड के नाचना इलाके में सामने आया है। यहां कई लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हो गया है। हैक करने वाले ने उनकी प्रोफाइल फोटो, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसा ब्यौरा बदल दिया है। 

जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र शर्मा ने सोमवार को भाषा को बताया कि इस तरह की अनेक शिकायतें सामने आई हैं और निशाना बने लोगों में से ज्यादातर वे हैं जो अपने मोबाइल नंबर को ही फेसबुक आईडी व उसके पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे। शर्मा ने कहा कि मामले की जांच साइबर सेल प्रकोष्ठ कर रहा है। इस बारे में कंपनी फेसबुक को भी सूचित किया गया है। 

मामले को देखते हुए जैसलमेर पुलिस ने एक परामर्श जारी किया है जिसमें लोगों से फेसबुक व ऐसे अन्य सोशल मीडिया मंचों के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की हिदायत दी गयी है। इसमें कहा गया है कि लोग आईडी व पासवर्ड एक जैसी नहीं रखें और पासवर्ड में अपने मोबाइल नंबर या जन्म तारीख का इस्तेमाल तो कतई नहीं करें। 

हालांकि शर्मा ने कहा कि इसमें लोगों को चिंतित  होने की बात नहीं है और मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। अब तक जिन लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हुआ है, उनमें से ज्यादातर में सैनिक वर्दीधारी एक महिला की फोटो लगा दी गयी है जिसका नाम जिलियन क्लेरेंस लिखा गया है। प्रोफाइल में ईमेल और मोबाइल नंबर भी बदल गए हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.