राजस्थान में शुरू हुई कृषक ऋण माफी योजना, शिविरों में बाटे जाएंगे कर्जमाफी सर्टिफिकेट

Samachar Jagat | Thursday, 07 Feb 2019 02:11:02 PM
Farmers Debt Waiver scheme started in Rajasthan, loans will be distributed among the camps.

जयपुर। राजस्थान में कृषक ऋण माफी योजना आज से शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार ने इस योजना की गाइड लाइन भी जारी कर दी है। कर्ज माफी शिवरों की शुरूआत गुरूवार से हो रही है। हालांकि फिलहाल सहकारी बैंकां से जुडे किसानों के ऋण माफ किए गए है। इसके अनुसार 30 नवंबर 2018 तक के बकाया फसली ऋण माफ किए गए है। राज्य सरकार गुरूवार से प्रदेश के सभी जिलों में कर्जमाफी शिविर लगाएगी। इन शिविरों में कर्जमाफी के सर्टिफिकेट बांटे जाएंगे। बताया जा रहा है कि 7 से 9 फरवरी तक इन शिविरों में कोऑपरेटिव बैंकों के 24 लाख किसानों का 9500 करोड़ रुपए का कर्जमाफ किया जाएगा।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट जयपुर के सिरसी से ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इसके तहत प्राकृतिक आपदा के कारण पूर्व में मध्यका​लीन परिवर्तित और मध्यकालीन पुन: परिवर्तित श्रेणी में लिए गए कर्ज भी माफ किए गए है। इस योजना में किसानों के बीच किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया गया है। 

इसमें बटाई पर काश्त करने वाले किसानों को भी शामिल किया गया है। बता दें कि 30 नवंबर 2018 के बाद जिन किसानों में ऋण का चुकारा दिया है। तो उन किसानों को भी माफी राशि का लाभ दिया जाएगा। यह राशि किसान के बचत खाते में जमा कराई जाएगी। ऐसे में किसानों को फसली ऋण भी प्राथमिकता से उपलब्ध होंगे। 


इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने खरीफ 2028 के लिए वितरित ऋणों का चुकारा करने की तिथि को भी बढ़ा दिया है। इसे 31 मार्च 2019 से बढ़ाकर 30 जून 2019 या ऋण लेने की तिथि से एक साल जो भी पहले हो तया की गई है। इस अवधि तक किसानों पर पैनल ब्याज भी नहीं लगेगा। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.