गंगनहर में पानी घटने से किसान चिंतित

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Jan 2019 08:00:22 PM
Farmers worried due to water shortage in Gangnahar

गंगानगर। राजस्थान में गंगानगर जिले में किसान गंगनहर मेें लगातार पानी घटने से चिन्तित हो हो गये हैं। नहरी इलाके में बूंदाबांदी होने के बावजूद किसानों को राहत नहीं मिली है। नहर में पानी की मात्रा बढ़वाने की मांग को लेकर कल गंगानगर किसान समिति और किसान संघर्ष समिति का शिष्टमण्डल जिला कलेक्टर शिवप्रसाद से मिला। 

किसानों ने बताया कि पिछले तीन-चार दिनों से गंगनहर में पानी की मात्रा लगातार कम होकर 1250 क्यूसेक पर आ गई है, और अब भी पानी घट रहा है। पानी कम होने से गंगनहर से जुड़ी करीब सभी नहरें प्रभावित हो रही हैं। किसानों ने बताया कि खखां हैड पर 1250 क्यूसेक पानी मिल रहा है, जो जरूरत का आधे से भी कम है। गंगानगर किसान समिति के संयोजक रणजीतभसह राजू ने बताया कि गंगनहर में किसानों को इस बार करीब 45 हजार क्यूसेक कम पानी मिला है। 

उन्होंने आरोप लगाया कि राजस्थान के जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने जरूरत के बावजूद पंजाब को कम पानी का मांगपत्र दिया है। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में पंजाब नहरी विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क किया तो उन्होंने बताया कि पंजाब-हिमाचल प्रदेश सीमा पर माधोपुर लिंक नहर क्षतिग्रस्त होने से उसमें मरम्मत का कार्य चल रहा है, इस वजह से पानी कम किया गया है। 

किसान नेताओं ने बताया कि किसानों का एक शिष्टमण्डल पंजाब में हरी के बैराज, सरहद फीडर, इन्दिरा गांधी नहर, फिरोजपुर फीडर, बल्लांवाला हैड, ईस्टर्न नहर और गंगनहर के मुख्य फीडर का अवलोकन करने गया था, तब पंजाब के नहरी विभाग के अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि 19 जनवरी से गंगनहर में पानी की मात्रा बढ़ा दी जायेगी, लेकिन पानी पहले से भी कम हो गया है।  -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.