प्रदेश का ऐसा पहला थाना जहां Hi-Tech जिम में सुबह-शाम पुलिसकर्मी बहाएगें पसीना

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 12:05:08 PM
प्रदेश का ऐसा पहला थाना जहां Hi-Tech जिम में सुबह-शाम पुलिसकर्मी बहाएगें पसीना

जयपुर। राजधानी में सांगानेर थानाधिकारी ने एक नई पहल शुरू करते हुए तनाव को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका निकाला है। सांगानेर थानाधिकारी ने दिनभर के काम के बोझ को कम करने के लिए थाने के ऊपर ही एक कमरे में व्यवस्था कर अलग से हाईटेक जिम ही बनवा डाली। 

प्रदेश में सांगानेर थाना ऐसा पहला थाना होगा, जहां पर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिम बनवाई गई है। थाने के स्टाफ को अब जल्द ही जिम में एक्सरसाइज करते हुए देखा जा सकेगा। सांगानेर थानाधिकारी शिवरतन गोदारा ने पहला सुख निरोगी काया वाली कहावत कहते हुए बताया कि पुलिस के पास रोजाना इतना काम होता हैं कि न तो परिवार के लिए न ही खुद के लिए समय निकल पाता है। 

ऐसे में सभी तनाव में रहने लगे तब खुद को फिट रखने का एक आइडि़या आया और उसे इंपलीमेंट करने में सभी लग गए। उसके बाद इंडिगो एयरवेज व एनजीओ की मदद से थाने के ऊपर ही एक कमरे को खाली करवाया और रंग-रोगन करवा कर नई मशीनें मंगवा ली गई। 

उन्होंने बताया जिम में ट्रेड मिल, साइकिल, काड्रियोसेक्शन, पंचिग बैग, डंबल के साथ और भी कई हाइटेक मशीनों को सैट करवा दिया गया है। जिम में मशीनों पर करीब 4 लाख रुपए का खर्चा आया है। हालांकि अभी जिम में थोड़ा सा काम बाकी है उसके बाद सभी पुलिसकर्मी जिम में पसीना बहाते नजर आएगें। 

ट्रेनर के जरिए कराई जाएगी एक्सरसाइज 
जिम में बाकायदा ट्रेनर को भी नियुक्त किया है जिससे पुलिसकर्मियों को सही तरीके से एक्सरसाइज करवाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि काफी पुलिसकर्मीयों को जिम में एक्सरसाइज करने के बारे में पता नहीं है कि किस तरह से और कितना वेट उठाया जाएगा। टे्रनर की सलाह पर ही खाने पर भी ध्यान दिया जाएगा। पुलिस स्टाफ को सुबह और शाम के समय में एक्सरसाइज करवाई जाएगी। ट्रेनर के जरिए एक-एक दिन अलग-अलग तरीके से एक्सरसाइज करवाई जाएगी। 

शिड्यूल बनाकर होगा काम 
शिवरतन गोदारा ने बताया कि थाने में पूरे स्टाफ का पहले एक शिड्यूल बनाया जाएगा। उसके बाद सुबह और शाम में समय के अनुसार एक्सरसाइज की जा सकेगी ताकि थाने के काम पर भी कोई असर नहीं पड़े। साथ ही उन्होंने बताया कि थाने से जुड़े सीएलजी मेंबर भी एक्सरसाइज कर सकेंगे। 

इनका कहना है
शहर में बढ़ते अपराध के कारण पुलिस के पास काफी काम होता है ऐसे में सोशल लाइफ बिल्कुल खत्म हो जाती है। सांगानेर थानाधिकारी शिवरतन गोदारा ने अच्छी पहल शुरू की है। जिम में एक्सरसाइज कर पुलिसकर्मी फिट रह सकेंगे और ज्यादा एनर्जी से काम कर सकेंगे। 
कुंवर राष्ट्रदीप, पुलिस उपायुक्त, पूर्व 

ब्यूरो रिपोर्टः विक्रम सिंह सोलंकी
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.