झालाना लेपर्ड सफारी में फ्लोरा के एक बच्चे की मौत

Samachar Jagat | Saturday, 16 Mar 2019 02:02:45 PM
Flora death of a baby in jhalana Leopard Safari
  • जांच पड़ताल में जुटे वन विभाग के कर्मचारी

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के झालाना लेपर्ड सफारी क्षेत्र में मादा लेपर्ड फ्लोरा के एक बच्चे की मौत होने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार मादा फ्लोरा लेपर्ड यहां आने वाले पर्यटकों की खास पसंद है। वहीं लेपर्ड फ्लोरा के दो नन्हे बच्चे है, इन्हे देखने के  लिए पर्यटकों में खासा उत्साह नजर आता है।

आज सुबह लेपर्ड सफारी क्षेत्र को देखने के लिए कुछ पर्यटक आए थे, जिनको घुमाने के लिए वाहन चालक छीतर जैसे ही वन क्षेत्र में घुसा तो उसने सामने से फ्लोरा को आते हुए देखा, उसने देखा की फ्लोरा चिल्ला रही थी और काफी बैचेन नजर आ रही थी। छीतर ने आगे जाकर देखा एक बच्चा पेड पर बैठा था। लेकिन वह हिल डुल नहीं रहा था।

काफी देर तक देखने के बाद उसे अहसास हुआ कि वह कोई हरकत नहीं कर रहा था। इस पर उसे शक हुआ कि कहीं ये बच्चा मर तो नहीं गया। वहीं कुछ देर बाद देखा कि फ्लोरा भी उसी पेड़ पर पहुंची और बच्चे को मुंह में दबाकर पहाड़ी क्षेत्र की ओर चली गई। बच्चा तब भी हिल डूल नहीं रहा था। चालक ने तुरंत वन विभाग के अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया, सूचना के बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने जांच पड़ताल शुरू की।

उप वन संरक्षक सुदर्शन शर्मा ने बताया कि सुबह फ्लोरा के एक बच्चे की मौत की सूचना मिली थी। जिस पर तुरंत वन विभाग के कर्मचारियों को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि मौत का कारण हायना या दूसरा नर लेपर्ड हो सकता है। उल्लेखनीय है कि झालाना की मादा लेपर्ड फ्लोरा दुनियाभर के वनजीव प्रेमियों में काफी फेसम लेपर्ड है। जिस देखने दूर-दूर से पर्यटक आते है। फ्लोरा ने अब तक कुछ तीन बार शावकों को जन्म दिया है। फ्लोरा के शावकों में इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है। नन्हे लेपर्ड की मौत की खबर से वनजीव प्रेमी काफी दुखी है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.