किसानों के लिए कृषक कल्याण कोष का गठन

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2019 03:20:04 PM
Formation of Farmers Welfare Fund for Farmers

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों के लिऐ एक हजार करोड़ के कृषक कल्याण कोष के गठन की घोषणा की है। गहलोत ने आज विधानसभा में परिवर्तित बजट 2019-20 प्रस्तुत करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि कोष को किसानों को उनके उत्पादों का यथोचित मूल्य दिलाने के लिए काम में लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार खेती में जान तो सशक्त किसान की सोच रखते हुये कृषि लागत को कम करने लिए प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देते हुये प्रोत्साहित करेगी। इसके तहत पारंपरिक तरीके, कम सिंचाई एवं प्राकृतिक खाद का प्रयोग होता है।

Rawat Public School

गहलोत ने कहा कि इस योजना का प्रारंभ बांसवाड़ा, टोंक एवं सिरोही जिलों की 36 ग्राम पंचायतों के 20 हजार किसानों को शामिल करते हुये किया जायेगा। योजना में कार्यक्रम के प्रति जागरूकता लाने, प्राकृतिक खाद बीज तैयार, प्रशिक्षण एवं एक्सपोजर विजिट संबंधी कार्य किये जायेंगे। इस हेतु दस करोड़ रूपये व्यय किये जायेगें। उन्होंने कहा कि राज्य में मांग के अनुरूप उर्वरकों की पर्याप्त आपूर्ति के लिए चालू वित्त वर्ष में एक लाख टन डीएपी एवं दो लाख टन यूरिया का अग्रिम भंड़ारण कराया जायेगा।

गहलोत ने कहा कि राज्य में फव्वारा खेती एवं बूंद बूंद भसचाई को सरकार द्वारा बढावा दिया जा रहा है इस दिशा में एक नई पहल करते हुये बूंद बूंद सिंचाई के साथ फसलों को वांछित मात्रा में पौषक तत्व प्रदान करने के लिए फर्टिंगेशन, फोलियर उर्वरकीकरण तथा ड्रिप ऑटोमेशन की आधुनिक तकनीक इस्तेमाल की जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में कृषि के लिए एक बहुउपयोगी फूड प्रोसेसिंग व्यवसाय एवं निर्यात प्रोत्साहन नीति बनायी जायेगी।
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.