गहलोत बोले, राज्य के सभी किसानों के कर्जे माफ किए जाएंगे

Samachar Jagat | Friday, 08 Feb 2019 05:36:45 PM
Gehlot said, debts of all farmers of the state will be waived

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

सांचौर। राजस्थान के मुख्यमंत्री ने अशोक गहलोत ने कहा है कि कांग्रेस के वायदे के अनुसार राज्य के सभी किसानों के कर्जे माफ किए जाएंगे। गहलोत ने जालौर जिले के सांचौर में आज आयोजित किसानों की कर्ज माफी शिविर में किसानों को चेक और प्रमाण पत्र वितरण समारोह में सम्बोधित करते हुए कहा कि कर्जे दो चरणों में माफ किए जाएंगे।


कर्जे कार्पोरेट बैंकों की तर्ज पर माफ होंगे। 30 नवम्बर 2018 तक सहकारी बैंक और भूमि विकास बैंकों में जिन किसानों के कर्जे बकाया हैं एवं जिन किसानों की जमीन गिरवी हैं, उनके दो लाख रुपए तक के कर्जे माफ किए जाएंगे। राष्ट्रीयकृत बैंकों समेत अन्य बैंकों के कर्जे माफ करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने जो वायदा किया है उसे पूरा करते हुए सभी किसानों के कर्जे माफ किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुछ किसान जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाते हैं, हालांकि वे मजबूरीवश ऐसा करते हैं, उनके भी कर्जे माफ किये जायेंगे। जो किसान समय पर रिण चुकाते हैं, उनके लिए भी सरकार प्रोत्साहन योजना लाएगी।

उन्हें भी कर्जमाफी का लाभ मिलेगा। गहलोत ने कहा कि जब व्यापारियों और उद्योगपतियों की कर्जे और ब्याज माफ किए जा सकते हैं तो किसानों के क्यों नहीं किए जा सकते। गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों, आदिवासियों किसानों सहित सभी तबकों की सरकार है। लोकतंत्र में जनता ही माईबाप है। गरीब के आगे झुकना ही पड़ता है।

उन्होंने कहा कि पिछली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने राज्य में 8 हजार करोड़ रुपए के कर्जे माफ करने की घोषणा की थी, लेकिन उन्होंने केवल दो हजार करोड़ रुपये के कर्जे माफ किए। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने हमारी कई परियोजनाओं को बर्बाद कर दिया। कई महाविद्यालय बंद कर दिये। उनके क्षेत्र की जानबूझकर उपेक्षा की गई।

गहलोत ने इस मौके पर घोषणा करते हुए कहा सांचौर में सरकारी महाविद्यालय खोला जाएगा जो इसी सत्र से शुरू हो जाएगा। उन्होंने क्षेत्र में पेयजल, बिजली के कनेक्शन और अन्य समस्याओं को सुलझाने का आश्वासन दिया। गहलोत ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि चुनाव आते ही उन्हें राममंदिर याद आता है।

उन्होंने कहा कि भाजपा नफरत और घृणा की राजनीति से देश में हिसा का माहौल बना है। वे झूठे वायदे करते हैं। उन्होंने कभी 15 लाख रुपए देने का वायदा किया तो कभी दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाश से तारे तोड़कर जमीन पर लाने का वादा किया। देश का युवा एक बार झूठे झांसे में आ गया, लेकिन अब जुमलेबाजी करने वाला कामयाब नहीं हो सकता। गहलोत ने कहा कि हिन्दू समाज भाजपा की असलीयत समझ चुका है।

उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि जो हिन्दू भाजपा में है वही हिन्दू है, और जो हिन्दू कांग्रेस में है वह हिन्दू नहीं। भाजपा ने यह प्रमाण पत्र देने की ठेकेदारी ले रखी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को साल के छह हजार रुपए देकर वाहवाही लूट रहे हैं, जबकि हमने हर वर्ष 18 हजार और 24 हजार रुपए पेंशन देने की योजना शुरू की है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.