सरकार किसानों से खरीदना चाहती है सीधे एथिनोल 

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jun 2018 02:12:08 PM
Government wants to buy farmers directly from ethnol

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

उत्तर प्रदेश। केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार किसानों से सीधे एथिनोल खरीदना चाहती है। इसके लिए समन्वय के आधार पर बातचीत के जरिए रास्ता निकालना होगा। प्रधान लखनऊ में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि दस प्रतिशत तक एथिनोल ब्लेडिंग का प्रावधान है। आने वाले दिनों में एथिनोल इस्तेमाल को लेकर काफी संभावनाएं हैं और किसानों को इससे काफी फायदा होगा।  सरकार एथिनोल की खरीद को आसान बनाना चाहती है तथा इसके लिए जरूरी है कि केंद्र और राज्य इस बारे में मिलकर एक नीति बनाए।  प्रधान ने कहा कि सरकार चाहती है कि इसे कच्चे तेल का दर्जा दिया जा सके।

राजग सरकार में ही बिहार के हर विभाग के लिए बने बोर्ड-निगम :सुशील मोदी

राज्य द्वारा उठाए गए मथुरा रिफाइनरी विषय पर प्रधान ने कहा कि मामला न्यायालय में विचाराधीन हैं इसलिए अगली तारीख का इंतजार करना बेहतर होगा। राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि इंडियन ऑयल द्वारा गोरखपुर में प्रस्तावित टू जी एथिनोल परियोजना के लिए पचास एकड़ जमीन तलाश ली गई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस पर जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाए। इसी तरह प्रदेश सरकार ने जैव खाद्य नीति बनाए जाने की सूचना दी और सीतापुर में बायोमास एनर्जी का मुद्दा उठाया।

इंडियन ऑयल ने मिर्जापुर में एक नए टॢमनल के लिए जमीन मांगी थी। केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि सरकार इस बारे में देश भर में एक जैसी कीमत की नीति लाना चाहती है। इस नीति के लागू हो जाने के बाद परिवहन जैसे क्षेत्रों को छोड़ कर सभी को एक ही जैसी कीमत पर गैस मिलेगी।  बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक हफ्ते में कार्य पूरा कर लिया जाए। मुख्यमंत्री ने इसी तरह देवरिया में इंडियन ऑयल के विस्तार के कार्य को एक महीने में पूरा करने के निर्देश दिए।

 तीस हजार करोड़ रुपए पहुंचा किसानों के खातों में

 उल्लेख  है कि उत्तर प्रदेश में एलपीजी गैस की आपूर्ति पहली अप्रेल 2016 के 55.4 फीसदी के मुकाबले पहली अप्रेल 2018 को बढक़र 80.3 फीसदी हो गई। इसी तरह प्रदेश में प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के तहत 78 लाख बीपीएल परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन मिला।
 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.