'अबकी बार, आखिरी बार' के नारे के साथ राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन शुरू

Samachar Jagat | Friday, 08 Feb 2019 07:03:36 PM
Gujjars movement begins in Rajasthan with slogan 'Abhi bar, last time'

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर से गुर्जरों ने सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू कर दिया है। गुर्जर समुदाय के लोग आरक्षण की मांग को लेकर सवाई माधोपुर के पास ट्रैक पर बैठ गए है। सरकार को गुर्जर समाज के द्वारा आरक्षण के लिए दी गई समय सीमा खत्म होने के बाद किरोड़ी सिंह बैंसला ने रेलवे ट्रैक पर बैठने का ऐलान किया है। गुर्जर समाज के नेता बैसला ने कहा कि वह खुद सबसे आगे रहेंगे जबकि युवा पीछे रहेंगे। इसके बाद कहा कि यह प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा। 

हालांकि इससे पहले गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने चेतावनी देते हुए कहा है कि राज्य सरकार ने गुर्जर सहित 5 जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग पर ध्यान नहीं दिया गया तो आज सायं पांच बजे बाद आंदोलन शुरु कर दिया जाएगा। 


अब इसके बाद रेलवे ने दिल्ली—मुंबई रेल ट्रेक पर ट्रेनों को रोक दिया है। यह एलान सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में चौहानपुरा—मकसूदनपुरा में देवनारायण मंदिर पर महापंचायत के दौरान लिया गया है। वहीं सवाई माधोपुर गंगानगर में भी ट्रेनों को आगे जाने से रोक दिया गया है। 

गौरतलब है कि गुर्जर समाज की ओर से शुक्रवार से आरक्षण आंदोलन के आह्वान को देखते हुए राजस्थान के 14 जिलों में पहले ही हाई अलर्ट कर दिया गया है। गुर्जर नेता ने कहा कि 'अबकी बार, आखिरी बार' नारे के साथ आंदोलन की चेतावनी दी हुई है। सुरक्षा के लिहाज को देखते हुए मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने डीजीपी कपिल गर्ग को गुर्जर बाहुल्य क्षेत्रों में विशेष नजर रखने के आदेश दिए है। तो वहीं सवाई माधोपुर में रेलवे ट्रैक पर विशेष सुरक्षा की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। 

इसके बाद प्रदेश के जयपुर, करौली, दौसा, धौलपुर, भरतपुर, टोंक, अलवर, सवाईमाधोपुर, झालावाड, कोटा, भीलवाडा, बूंदी, राजसमंद और अजमेर जिलों के आस—पस के इलाकों में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस को अलर्ट कर दिया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.